अटल टन्नल रोहतांग से बदलेगी लाहौल घाटी की तस्वीरः मुख्यमंत्री

अटल टन्नल रोहतांग से बदलेगी लाहौल घाटी की तस्वीरः मुख्यमंत्री

यंगवार्ता न्यूज़ - केलांग 23-09-2020

जिला लाहौल-स्पीति की तांदी पंचायत के कारगा गांव में लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कहा कि यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की दूरदर्शी सोच का परिणाम है कि आज लाहौल घाटी के विकास के रूपांतरण के लिए अटल टन्नल रोहतांग बनकर तैयार हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि अटल टनल के आरम्भ होने से लाहौल घाटी में विकास और सुख समृद्धि का नया दौर आरम्भ होगा। उन्होंने कहा कि अटल टन्नल जहां विकास की कड़ी है वहीं दुनिया के लिए तकनीक की भी मिसाल है। उन्होंने कहा कि अटल टनल का सामरिक महत्व है और देश की सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण कड़ी है।

उन्होंने कहा कि यह टन्नल लद्दाख क्षेत्र के लिए भी प्रवेश द्वार साबित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि टनल के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 अक्तूबर को लाहौल आएंगे। उन्होंने कहा कि टनल के निर्माण से पर्यटन और कृषि गतिविधियों में जबरदस्त प्रसार होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत अति विश्ष्टि अतिथियों के प्रवास के दौरान कोविड-19 मापदण्डों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री रामलाल मारकण्डा ने कहा कि टनल का निर्माण एक ऐतिहासिक निर्णय है जिससे मनाली और लेह के बीच की दूरी कम होगी और जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति के विकास मंे सहायक सिद्ध होगी।

जनजातीय सलाहकार समिति के सदस्य शमशेर सिंह ने मुख्यमंत्री को मांगपत्र प्रस्तुत किया और क्षेत्र में पर्यटन और शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने का आग्रह किया। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।