केमिकल उद्योग के गोदाम में भीषण आग , एक कामगार झुलसा फायर , वर्करों ने भागकर बचाई जान

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के भुड्ड स्थित श्री आदिनाथ एलकोकैम के गोदाम में गुरुवार दोपहर अचानक भीषण आग लग गई। गोदाम में काम कर रहे वर्करों ने भाग कर जान बचाई। वहीं आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग बद्दी व नालागढ़ की टीम मौके पर पहुंची

केमिकल उद्योग के गोदाम में भीषण आग , एक कामगार झुलसा फायर , वर्करों ने भागकर बचाई जान

यंगवार्ता न्यूज़ - सोलन  16-03-2023
 
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के भुड्ड स्थित श्री आदिनाथ एलकोकैम के गोदाम में गुरुवार दोपहर अचानक भीषण आग लग गई। गोदाम में काम कर रहे वर्करों ने भाग कर जान बचाई। वहीं आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग बद्दी व नालागढ़ की टीम मौके पर पहुंची। मिली जानकारी के अनुसार, करीब 5 दमकल वाहन आग बुझाने में जुटे हैं। गोदाम केमिकल थिनर का था। 
 
फायर बिग्रेड बद्दी को 3 बजकर 14 मिनट पर सूचना मिली कि उद्योग परिसर में आग लगी है। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 3 गाड़ियां मौके के लिए रवाना हुईं। फिलहाल टीम आग पर काबू पाने में जुटी हुई है। फायर बिग्रेड की 2 गाड़ियां नालागढ़ से मौके पर पहुंचीं। फ़ायर स्टेशन बद्दी के फ़ायर ऑफिसर कुलदीप सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल वाहन मौके पर पहुंच गए थे। 
 
आग लगने का कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन आग इतनी विकराल है कि आसमान में काला धुआं छा गया। सारा सामान जलकर राख हो गया। बताया जा रहा है कि जिस समय गोदाम में आग लगी उस समय 6 कामगार काम कर रहे थे। कामगारों ने बताया कि अचानक तार में स्पार्किंग हुई और आग लग गई। 
 
शुरुआत में लगी आग को कामगार जब अपने स्तर पर बुझाने का प्रयास कर रहे थे तो एक कामगार का हाथ व अंगुलियां चपेट में आ गईं। मिली जानकारी के अनुसार, गोदाम में लगी आग में उद्योग प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई है, क्योंकि गोदाम में आग बुझाने का कोई प्रबंध नहीं था और न ही पानी की सुविधा थी, जबकि नियमों के मुताबिक़ परिसर में आग बुझाने के यंत्र व पानी की सुविधा का होना ज़रूरी है। आसपास के उद्योग से पानी लेकर आग पर काबू पाया जा रहा है।