चने का प्रसाद खाने से डायरिया की चपेट में आए 37 लोग , अस्पताल में भर्ती 

चने का प्रसाद खाने से डायरिया की चपेट में आए 37 लोग , अस्पताल में भर्ती 
यंगवार्ता न्यूज़ - हमीरपुर   10-10-2020
 
हिमाचल के हमीरपुर जिले की ग्राम पंचायत सराहकड़ के कटियारा गांव में 37 लोग महिला की मृत्यु के दसवें दिन एक रस्म में प्रसाद के चने खाने से बुखार, उल्टी, दस्त का शिकार हो गए हैं। गुरुवार को यह प्रसाद खाने के बाद रात को कुछ लोगों की तबीयत बिगड़ गई।
 
शुक्रवार और शनिवार को भी लोगों की तबीयत बिगड़ी। कई लोग शुक्रवार रात को जबकि अधिकतर शनिवार तड़के मेडिकल कॉलेज हमीरपुर और सीएचसी टौणी देवी इलाज के लिए पहुंचे। दोनों अस्पतालों में कुल 27 लोग उपचार के लिए पहुंचे जबकि 10 लोग घरों में ही दवाई का सेवन करते रहे।
 
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर लोगों को ओआरएस और जिंक वितरित किए। गांव के जीवन का कहना है कि जो लोग उस रस्म में शामिल हुए थे, वही लोग बीमार हुए हैं।

उनको उल्टी-दस्त और सिरदर्द की शिकायत है। ग्रामीण नरेश का कहना है कि उनकी पत्नी बीमार हैं। वह भी इस रस्म में शामिल हुई थीं। उनकी तबीयत वीरवार रात को ही बिगड़ गई थी, लेकिन कुछ लोग शुक्रवार तो कुछ शनिवार सुबह भी बीमार हुए हैं।
 
पंचायत प्रधान दलजीत सिंह ने बताया कि दो एंबुलेंसों में बीमार लोगों को मेडिकल कॉलेज हमीरपुर और सिविल अस्पताल टौणी देवी में उपचार के लिए लाया गया है। मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरके अग्निहोत्री का कहना है कि 13 मरीजों का उपचार मेडिकल कॉलेज हमीरपुर जबकि 14 का उपचार सीएचसी टौणी देवी में चल रहा है।
 
विभाग मामले की जांच भी कर रहा है। पीएचसी कोट से डा. अभिषेक का कहना है कि 37 लोग बीमार हुए हैं। उन्होंने टीम सहित गांव जाकर लोगों को ओआरएस और जिंक व दवाइयां वितरित की हैं।