चलो चंबा अभियान के साथ पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता को भी किया जाएगा शामिल : उपायुक्त 

चलो चंबा अभियान के साथ पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता को भी किया जाएगा शामिल : उपायुक्त 

यंगवार्ता न्यूज़ - चंबा  08-01-2021

चंबा जिला में मौजूद सभी तरह के पर्यटन की संभावनाओं को नए आयाम देने के मकसद से शुरू किए गए चलो चंबा अभियान के साथ पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता को भी शामिल किया जाएगा। 

चलो चंबा अभियान के  कार्यान्वयन की समीक्षा को लेकर आज आयोजित बैठक के दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजियार में शुरुआती तौर पर स्पॉट लैंडिंग के आधार पर आने वाले समय में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता आयोजित करने की दिशा में एक कार्य योजना तैयार की जा रही है। 

इसमें खजियार में पैराग्लाइडिंग के साहसिक पर्यटन से जुड़े स्थानीय युवाओं को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस इवेंट को एक नियमित आयोजन बनाया जाएगा ताकि ना केवल चंबा जिला में साहसिक पर्यटन की दृष्टि से नई पहल हो बल्कि इस तरह के पर्यटन का आनंद उठाने वाले देशी-विदेशी सैलानी यहां का रुख करें। 

उन्होंने यह भी कहा कि चंबा के त्योहारी, ऋतु आधारित और अन्य पारंपरिक खानपान के अलावा धार्मिक पर्यटन और स्थानीय हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पादों को भी इस अभियान का अभिन्न हिस्सा बनाया जाएगा। 

इसके पहले चरण में इन सभी आकर्षणों को चिन्हित करके उन पर आधारित एक महत्वपूर्ण कॉफी टेबल बुक तैयार की जाएगी ताकि चंबा जिला की कला- संस्कृति, लोक जीवन, इतिहास और नैसर्गिक सौंदर्य की समग्र विरासत की झलक से देश-विदेश के पर्यटकों को रूबरू करवाया जा सके। 

उपायुक्त ने इसको लेकर एक कमेटी भी गठित की जिसमें सहायक आयुक्त, कार्यवाहक संग्रहालय अध्यक्ष भूरी सिंह संग्रहालय, जिला लोक संपर्क अधिकारी और जिला भाषा अधिकारी भी शामिल रहेंगे। 

बैठक के दौरान यह चर्चा भी की गई कि शिमला में गेयटी थिएटर की तर्ज पर होने वाले आयोजनों को चंबा में भी आयोजित करने को लेकर  प्रयास किए जाएंगे। इनमें नाट्य, क्लासिकल और लोक नृत्य प्रस्तुतियों को जगह दी जाएगी। 

जिला में मौजूद सभी महत्वपूर्ण ट्रैकिंग रूट की पहचान और उनमें  आधारभूत सुविधा को जुटाने के अलावा स्थानीय युवाओं को ट्रैकिंग गाइड के तौर पर प्रशिक्षित करना भी चलो चंबा अभियान की प्राथमिकता रहेगी। 

बैठक में सहायक आयुक्त रामप्रसाद, भू अधिग्रहण अधिकारी रम्या चौहान, कार्यवाहक संग्रहालय अध्यक्ष सुरेन्द्र ठाकुर, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा के अलावा स्थानीय पैराग्लाइडर भी मौजूद रहे।