फूलगोभी के दाम लुढ़कने से 20 से 25 रुपये बिकने वाली गोभी बिक रही दो रुपये किलो  

फूलगोभी के दाम लुढ़कने से 20 से 25 रुपये बिकने वाली गोभी बिक रही दो रुपये किलो  

यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी   18-01-2021

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में फूलगोभी के दाम लुढ़क गए हैं। शिमला में 20 से 25 रुपये बिकने वाली गोभी मंडी में दो रुपये किलो बिक रही है। पंचायत चुनावों के शोर के बीच मंडी जिले का किसान गोभी की कीमतें गिरने से किसान बेहाल है। 

बंपर पैदावार के चलते सब्जी मंडी में किसानों से गोभी की खरीद दो रुपये किलो तक पहुंच गई हैं। आलम यह है कि पैदावार खेतों में ही सड़कर तबाह हो रही है। किसानों का कहना है कि कमर तोड़ मेहनत के बाद पनीरी के दाम भी पूरे नहीं हो सके हैं।

बल्ह, सुंदरनगर और मंडी में सर्वाधिक गोभी की पैदावार होती है। 250 हेक्टेयर में पांच हजार से अधिक परिवार गोभी की खेती से जुड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक इस बार करीब सात लाख टन के करीब गोभी की पैदावार हुई है। 

ऐसे में किसानों ने गोभी का समर्थन मूल्य सरकार से तय करने की मांग की है। कृषि विभाग के उपनिदेशक कुलदीप वर्मा का कहना है कि गोभी की इस बार बंपर पैदावार हुई है।

किसान राकेश ठाकुर, गंगाराम, किशोरी लाल, राम चंद्र, शरणदास, शकील अहमद ने बताया कि फसल की सुरक्षा के लिए रात दिन खेतों में पहरा दिया है। कीटनाशक, पनीरी का खर्चा भी नहीं निकला है। अमूमन गोभी सात से दस रुपये किलो तक बिकती थी, लेकिन गोभी की कीमत दो रुपये किलो तक पहुंच गई है। 

सब्जी मंडी नेरचौक के थोक विक्रेता नंदलाल सैणी का कहना है कि इस बार घाटी में गोभी की बंपर पैदावार हुई है। अभी दो रुपये किलो मुश्किल से मिल रहे हैं। शीघ्र ही गोभी के दाम बढ़ने के आसार है। जिससे किसानों को उनकी मेहनत का उचित लाभ मिलेगा।