विद्युत आपूर्ति, सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जल्द तैयार हो कार्य योजना : ऊर्जा मंत्री

विद्युत आपूर्ति, सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जल्द तैयार हो कार्य योजना : ऊर्जा मंत्री

यंगवार्ता न्यूज़ - चंबा  20-02-2021

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत  ग्राम पंचायत तुंदाह के बन्नी गांव का दौरा कर प्रस्तावित बन्नी जल  विद्युत परियोजना के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। 

उन्होंने  इस दौरान बन्नी माता मंदिर परिसर में लोगों की समस्याओं  का समाधान करते हुए  हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद और जल शक्ति विभाग  के अधिकारियों को ग्राम पंचायत तुंदाह, बड़ग्रां और औरा फाटी के लोगों की सुविधा के लिए विद्युत आपूर्ति लाइनों और पेयजल व सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करने के निर्देश जारी किए ।

जनजातीय क्षेत्र की इन दूरदराज  ग्राम पंचायतों में  विभाग जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत  तय समय सीमा के भीतर डीपीआर बनाए।

ऊर्जा मंत्री ने स्थानीय लोगों की मांग पर इस क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति  लाइनों के सुदृढ़ीकरण कार्यों एवं विद्युत समस्या के स्थाई समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाने के  निर्देश भी जारी किए। 

उन्होंने स्थानीय लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि जल्द ग्राम पंचायत तुंदाह के कुछ गांव में विद्युत आपूर्ति लाइन को संपर्क सड़क के साथ-साथ स्थापित किया जाएगा। जिससे विशेषकर सर्दियों के दौरान विद्युत व्यवस्था की बहाली में लोगों को असुविधा का सामना ना करना पड़े ।

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप  कार्य योजना तैयार करने में स्थानीय लोगों की सहभागिता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ।

इस क्षेत्र के किसानों और बागवानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऊर्जा मंत्री ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को उठाऊ और गुरुत्व आधारित सिंचाई योजना की विस्तृत डीपीआर बनाने के भी निर्देश दिए। 

प्रदेश सरकार द्वारा बागवानों  और किसानों की सुविधा के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं और इन्हें  योजनाओं से भरपूर लाभ मिले इसके लिए इस क्षेत्र में सिंचाई  योजनाओं की उपलब्धता को विभाग द्वारा हर हाल में सुनिश्चित बनाएं ।

इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने वन विश्राम गृह तुंदाह में भी जन समस्याओं का निराकरण किया । तुंदाह गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए देने  की स्वीकृति प्रदान की ।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक जिया लाल  कपूर ने उर्जा मंत्री का स्वागत किया । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना के तहत विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का प्रभावी तौर पर कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है ।

 इस दौरान जियालाल कपूर ने बन्नी गांव में प्रस्तावित विभिन्न कार्यों का जायजा लिया और माता मंदिर परिसर के समीप  निर्माणाधीन सराय को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को किसी उपयुक्त स्थल पर शौचालय निर्माण की संभावनाओं पर कार्य करने के भी निर्देश जारी किए।  

स्थानीय  महिलाओं को महिला मंडल बनाने को भी कहा ताकि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिला मंडल को सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके । 

इस अवसर पर उप मंडल अधिकारी मनीष सोनी, मुख्य अभियंता एचपीपीटीसीएल मदन शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, डीएफओ भरमौर सनी वर्मा, अधीक्षण अभियंता एचपीपीटीसीएल दीपक वर्मा, अधीक्षण अभियंता विद्युत रुमेल सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत पवन शर्मा , स्थानीय पंचायत प्रधान पिंकी देवी सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग  उपस्थित रहे ।