9 करोड़ 21 लाख की लागत से सिरमौर के 14 गांव को बनाया जाएगा आदर्श गांव : डॉ. परूथी

9 करोड़ 21 लाख की लागत से सिरमौर के 14 गांव को बनाया जाएगा आदर्श गांव : डॉ. परूथी

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन   17-10-2020

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के फेज-2 के अतंर्गत जिला सिरमौर के 14 गांव को 9 करोड़ 21 लाख रूपये की लागत से आदर्श गांव बनाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर. के. परूथी ने आज सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में  आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना चयनित 14 गांव में विकास खण्ड सगडाह के 6 गंाव जिसमें भवाई, चाडना, जामु, माईना गढेल, बाटगड, चोकर व  विकास खण्ड शिलाई के 2 मानल व अजरोली गांव,  विकास खण्ड राजगढ के नई-नेटी व भानत, विकास खण्ड नाहन के गांव नाहन, थाना-कसोगा व विकास खण्ड पच्छाद की गांव नेरी नावन शमिल है। उन्होंने बताया कि इन गांव को ग्राम विकास योजना के अतंर्गत  समस्त विभागों के सहयोग व योगदान से मापदण्डो के अनुसार चयनित किया गया है।
 
इस बैठक में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को जानकारी देेते हुए बताया कि जिला सिरमौर ने ग्राम विकास योजना के अनुरूप प्रदेश भर में समय में रिकॉर्ड तैयार कर सम्बन्धित ग्राम सभाओं व जिला स्तरीय समिति से अनुमोदित करने में पहला स्थान प्राप्त किया है।
 
उन्होंने बताया कि चयनित गांव में 180 रेखांकित कार्यों हेतु विभिन्न विभागों के सहयोग से लगभग 9 करोड़ 21 लाख की राशि से चयनित  गांवों को आदर्श बनाने पर व्यय की जाएगी। उन्होनें सभी चयनित गॉव में  रेखांकित 180 कार्यो को शीघ्र शुरु करने व  कार्यो को पूरा करने के समय सीमा निर्धारत करने के निर्देश दिये।
 
उन्होने बताया कि इस योजना के अतर्गत चयनित गांव में सोलर लाईटे, विद्यालयों में सैनीटरी नैपकिन, वैडिंग मशीन व इसींनेटर को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाएगा। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रिंयका वर्मा, विकास खण्ड अधिकारियों सहित चयनित गांव के पंचायत सचिव व तकनीकी सहायक उपस्थित रहे।