ऊना में पायलट आधार पर चलेगा विंग्स प्रोजेक्ट : एम सुधा देवी

सचिव स्वास्थ्य एर्वं परिवार कल्याण विभाग एम सुधा देवी ने कहा कि जिला ऊना में विंग्स प्रोजेक्ट को पायलट आधार पर चलाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत संभावित गर्भवती महिलाओं तथा दो वर्ष तक के शिशुओं व बच्चों को विशेष पोषणयुक्त आहार दिया जाएगा

Jul 7, 2024 - 11:14
 0  17
ऊना में पायलट आधार पर चलेगा विंग्स प्रोजेक्ट : एम सुधा देवी

यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना  07-07-2024

सचिव स्वास्थ्य एर्वं परिवार कल्याण विभाग एम सुधा देवी ने कहा कि जिला ऊना में विंग्स प्रोजेक्ट को पायलट आधार पर चलाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत संभावित गर्भवती महिलाओं तथा दो वर्ष तक के शिशुओं व बच्चों को विशेष पोषणयुक्त आहार दिया जाएगा तथा निगरानी भी की जाएगी। 

इस दौरान सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग आशीष सिंघमार, उपायुक्त ऊना जतिन लाल, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. गोपाल बेरी भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

एम सुधा देवी ने कहा कि WINGS (Women and infant Integrated Interventions in Growth Study) प्रोजैक्ट पूरे देश भर में सर्वप्रथम हिमाचल प्रदेश को प्राप्त हुआ है और राज्य में ज़िला ऊना से पायलट आधार पर लागू किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अन्तर्गत आने वाले समय में ग्रामीण स्तर पर संभावित गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ दो वर्ष तक की आयुवर्ग के शिशुओं और बच्चों के पोषण की निगरानी की जाएगी। साथ ही इन दोनों वर्गों को विशेष पोषणयुक्त आहार भी मुहैय्या करवाया जाएगा ताकि उनके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर इस प्रोजैक्ट के संचालन में आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्त्ताओं की अहम भूमिका रहेगी, जिनके माध्यम से न केवल लक्षित जनसंख्या की पहचान की जाएगी, बल्कि प्रोजैक्ट के लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। उन्होंने इस प्रोजैक्ट के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये। साथ ही उम्मीद जताई कि ज़िला ऊना इस प्रोजैक्ट के लक्षित उद्देश्यों को पूर्ण करने में कामयाब होगा।

बैठक में हेल्थ तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों सहित आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्त्ता भी मौजूद रहीं। इसके उपरान्त सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना का भी दौरा किया तथा अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिये। 

इसके अलावा ज़िला अस्पताल में मातृ-शिशु केयर यूनिट बारे भी जानकारी हासिल की तथा इस सम्बन्ध में अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश जारी किये। इस दौरान सीएमओ ऊना डॉ. संजीव वर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow