कोविड टीकाकरण के लिए नुक्कड़-नाटक के माध्यम से किया जागरूक

कोविड टीकाकरण के लिए नुक्कड़-नाटक के माध्यम से किया जागरूक

यंगवार्ता न्यूज़ - सोलन   15-07-2021

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के शिमला स्थित क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो (एफओबी) द्वारा मोबाइल जागरुकता वैन और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को कोविड-19 के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन सोलन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

राधा स्वामी सत्संग ब्यास कोविड टीकाकरण केंद्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को कोविड टीकाकरण और कोविड से बचाव के लिए उचित व्यवहार अपनाने के लिए जागरूक किया गया।

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो शिमला के कलाकारों ने लोकगीतों और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को कोविड टीकाकरण अभियान में भाग लेने, दो गज की दूरी अपनाने, मास्क पहनने और हाथों को बार-बार साबुन अथवा एल्कोहलयुक्त सेनिटाइजर से साफ करते रहने के लिए जागरूक किया। 

कलाकारों द्वारा लोगों को नाटक के माध्यम से ‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे’ का संदेश भी दिया गया। क्षेत्रीय लोकसंपर्क ब्यूरो (एफओबी) शिमला के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी अनिल दत्त शर्मा ने कहा कि सोलन जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग के सहयोग से यह मोबाइल वैन 18 जुलाई, 2021 तक जिला के दूरस्थ क्षेत्रों में जाकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने और कोविड से बचाव के लिए आवश्यक उपायों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि लोगों को आॅडियो संदेशों, पंपलेट द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए विभिन्न नियमों के पालन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस दौरान लोगों को कोरोना जागरूकता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी सुनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 21 जून को देश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीन की घोषणा की थी।

साथ ही उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए उचित व्यवहार जारी रखने के लिए लोगों से अपील भी की थी। यह अभियान सोलन जिला में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित बनाने और नियम पालन की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।