जल जीवन मिशन योजना के तहत सरकार ने लगाए 6 लाख से ज्यादा नल : महेंद्र सिंह ठाकुर 

जल जीवन मिशन योजना के तहत सरकार ने लगाए 6 लाख से ज्यादा नल : महेंद्र सिंह ठाकुर 

यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी    31-08-2021

देश के प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई जल जीवन मिशन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में बीते 18 महीनों में 6 लाख से ज्यादा के नल लगाए गए हैं। जिसके कारण आज प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में पीने के पानी की उचित व्यवस्था है। 

यह बात हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति, राजस्व, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को मंडी में आयोजित जिला जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

कोरोना के कारण इस त्रैमासिक बैठक का आयोजन लगभग एक वर्ष बाद किया गया। जिसमें सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में 19 नए मदों पर चर्चा की गई और साथ ही पूर्व के 77 मदों के बारे में भी मौजूदा स्थिति के बारे में विचार-विमर्श किया गया। 

बैठक के उपरांत अपने संबोधन में हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन से प्रदेश में अब पीने के पानी की कमी नहीं रही है। 

उन्होंने बताया कि मोदी के जल जीवन मिशन के तहत बीते 18 महीनों में सरकार ने प्रदेश में 6 लाख 5 हजार पानी के नए कनेक्शन जनता को दिए हैं जो पूर्व में रही सरकार के 72 वर्षों में लगाए गए 7 लाख 62 हजार पानी के नलों के मुकाबले कहीं अधिक है। 

उन्होंने मंडी जिला के सभी विभागों की अधिकारियों को सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को मार्च 2022 तक पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं। महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की मौजूदा सरकार सशक्त है जिसके चलते विकास कार्यों में तेजी आई है। 

जलशक्ति महेंद्र सिंह ठाकुर ने बैठक के दौरान अनियमितता बरतने वाले विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि इस प्रकार की बैठकों से कोई अधिकारी नदारद न रहे।

बैठक में विधायक सदर अनिल शर्मा, राकेश जम्वाल, इंद्र सिंह गांधी, हिरापाल, जवाहर ठाकुर, प्रकाश राणा, विनोद कुमार, कर्नल इंद्र सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम मेयर दिपाली जसवाल, डीसी मंडी अरिंदम चौधरी, एसपी शालिनी अग्निहोत्री व विभिन्न विभागों के अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।