प्रदेश के कोरोना प्रभावित जिलों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीमें भेजेगा स्वास्थ्य विभाग

प्रदेश के कोरोना प्रभावित जिलों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीमें भेजेगा स्वास्थ्य विभाग

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला   20-04-2021

हिमाचल प्रदेश के चार जिलों कांगड़ा, सोलन, शिमला और ऊना में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इन जिलों में 800 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। 

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट जारी किया है। स्थिति को काबू करने के लिए इन जिलों में मेडिकल कॉलेजों और जोनल अस्पतालों से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीमें भेजी जाएंगी।

हालांकि, बिलासपुर और चंबा जिले में स्थिति सामान्य होने लगी है। इन जिलों में 500 से कम एक्टिव केस हैं। जिला किन्नौर और लाहौल-स्पीति में हालात ठीक बताए जा रहे हैं।

प्रदेश में 9 हजार एक्टिव केस हैं। इनमें करीब 900 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि अन्य घरों में आइसोलेट हैं। सरकार ने फील्ड में तैनात डॉक्टरों, नर्सों और फार्मासिस्टों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रतिदिन आइसोलेट मरीजों की जांच करें और इसकी रिपोर्ट ब्लॉक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) या मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को दें। 

प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में कितने डॉक्टर हैं, सरकार ने इसकी जानकारी मांगी है। जहां जरूरत से ज्यादा डॉक्टर हैं, इन्हें इधर से उधर किया जाएगा। 

सरकार ने आयुर्वेद डॉक्टरों की भी कोविड मरीजों की जांच करने के लिए ड्यूटियां लगा दी हैं। ये डॉक्टर कोविड सेंटर और फील्ड में सेवाएं देंगे।

दो-तीन जिलों में कोरोना के मामले बढ़े हैं, लेकिन कुछ जिलों में स्थिति सामान्य होने लगी है। जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां डॉक्टरों की टीमें भेजी जाऍगी। - अमिताभ अवस्थी, स्वास्थ्य सचिव हिमाचल प्रदेश