प्रदेश सरकार जनजातीय जिलों के निर्धन एवं उपेक्षित वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : नेगी

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के पूह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पूह के लिए होजो नाला से गार्डन कॉलोनी पूह तक 02 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल योजना के चरण-2 का निरीक्षण किया

Jun 17, 2024 - 16:13
 0  23
प्रदेश सरकार जनजातीय जिलों के निर्धन एवं उपेक्षित वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : नेगी

यंगवार्ता न्यूज़ - रिकांग पिओ     17-06-2024

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के पूह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पूह के लिए होजो नाला से गार्डन कॉलोनी पूह तक 02 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल योजना के चरण-2 का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को बचे हुए कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

राजस्व मंत्री ने इसके उपरान्त रोपा वैली की ग्राम पंचायत सुन्नम का दौरा किया तथा सुन्नम पंचायत के लिए 06 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने सुन्नम गांव से बारो कण्डा तक 02 करोड़ 37 लाख रुपये की राशि से बनने वाले लिंक रोड़ का भी शिलान्यास किया।

कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर जनसभा को मंदिर परिसर में संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल की जनता ने विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी को जीताकर प्रदेश में धनबल की राजनीति को शिकस्त दी है तथा भारतीय लोकतंत्र एवं संविधान को मजबूत किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू लघु एवं सीमान्त बागवानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं और 20 किलो के यूनिवर्सल कॉर्टन की पहल बागवान हितैषी निर्णय है।

राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि वन अधिकार अधिनियम-2006 को तत्काल प्रभाव से राज्य के जनजातीय जिलों में लागू किया जाएगा और समयबद्ध अवधि में लोगों को भूमि का अधिकार प्रदान किया जाएगा जिससे निर्धन एवं उपेक्षित वर्गों को सम्मानजनक जीवनयापन में मदद मिलेगी।

इसके उपरान्त बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने युवा कल्ब सुन्नम द्वारा आयोजित की गई क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की तथा खिलाड़ियों का खेल से जुड़े रहने के लिए हौंसला बढ़ाया।जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर कहा कि आज की युवा पीढ़ी को एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए उनके जीवन में खेल का होना अत्यंत आवश्यक है ताकि वह गलत संगत में न पढ़कर जीवन में आगे बढ़े और अपने मां-बाप सहित देश का नाम रोशन करें। 

उन्होंने बताया कि जनजातीय जिला किन्नौर में युवा पीढ़ी में सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए खेल स्पर्धाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसी कढ़ी में खेल मैदान स्थापित किए जा रहे हैं।

क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मूरंग इंडियन टीम को 01 लाख 01 हजार 10 रुपये की नकद राशि प्रदान की गई और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली दुर्गा स्पोर्टस कल्ब कोठी को 50 हजार 50 रुपये की नकद राशि प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त बागवानी मंत्री ने यूथ कल्ब सुन्नम को इस प्रकार की खेल स्पर्धाओं को भविष्य में बनाए रखने के लिए 01 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की।

इस दौरान उपपुलिस अधीक्षक किन्नौर नवीन जालटा, तहसीलदार मूरंग विक्रमजीत सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी पीयूष शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी बलबीर ठाकुर, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारीगण, कार्यकताओं सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow