मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने साकार किया युवा महिला विशेषज्ञ डॉक्टर का सपना जानिए

हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जहां कई युवाओं को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित कर रही है, वहीं पहले से ही अपना व्यवसाय कर रहे कई युवाओं के कारोबार के विस्तार में भी यह योजना काफी मददगार साबित हो रही है। हमीरपुर शहर में पिछले कुछ वर्षों से निजी अस्पताल चला रही युवा विशेषज्ञ डॉक्टर और ईएनटी एवं हैड एंड नैक सर्जन डॉ. अभिलाषा ठाकुर अपने अस्पताल में अत्याधुनिक सीसीटीवी मशीन स्थापित करके मरीजों को हमीरपुर में ही बेहतर सुविधा मुहैया करवाना चाह रही थीं

Nov 19, 2023 - 18:32
 0  20
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने साकार किया युवा महिला विशेषज्ञ डॉक्टर का सपना जानिए
 
यंगवार्ता न्यूज़ - हमीरपुर  19-11-2023
हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जहां कई युवाओं को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित कर रही है, वहीं पहले से ही अपना व्यवसाय कर रहे कई युवाओं के कारोबार के विस्तार में भी यह योजना काफी मददगार साबित हो रही है। हमीरपुर शहर में पिछले कुछ वर्षों से निजी अस्पताल चला रही युवा विशेषज्ञ डॉक्टर और ईएनटी एवं हैड एंड नैक सर्जन डॉ. अभिलाषा ठाकुर अपने अस्पताल में अत्याधुनिक सीसीटीवी मशीन स्थापित करके मरीजों को हमीरपुर में ही बेहतर सुविधा मुहैया करवाना चाह रही थीं, लेकिन पैसे की कमी के कारण वह यह मशीन नहीं खरीद पा रही थीं। 
इसी बीच, डॉ. अभिलाषा ठाकुर को उद्योग विभाग के अधिकारियों से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की जानकारी मिली और उन्होंने तुरंत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके इस योजना के तहत ऋण एवं अनुदान के लिए आवेदन कर दिया। सीसीटीवी मशीन के लिए डॉ. अभिलाषा ठाकुर को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत बैंक से लगभग 45 लाख रुपये का ऋण मिला। इस धनराशि से उन्होंने अस्पताल में सीसीटीवी मशीन स्थापित करवाई। 45 लाख रुपये के ऋण के साथ ही उन्हें मशीनरी पर 30 प्रतिशत तक सब्सिडी मिली तथा ब्याज पर भी 5 प्रतिशत तक छूट मिली। डॉ. अभिलाषा ने बताया कि सिर और गर्दन की जांच के लिए सीसीटीवी मशीन एक बेहतरीन मशीन है। 
यह कम रेडिएशन्स छोड़ती है, जिससे यह मरीजों के लिए काफी सुरक्षित है। इस मशीन में खड़े-खड़े ही मरीज की जांच बहुत ही कम समय में हो जाती है। इसकी रेज़ोल्यूशन और थ्री-डी फिल्म की क्वालिटी भी बहुत अच्छी है। मरीजों के लिए भी यह काफी किफायती एवं सुरक्षित है। डॉ. अभिलाषा ने बताया कि वह काफी समय से यह मशीन स्थापित करवाना चाहती थीं, लेकिन पैसे की कमी के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा था। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने उनके इस सपने को साकार किया है, जिसके लिए वह हिमाचल प्रदेश सरकार की सदैव आभारी रहेंगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow