हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स की तर्ज पर अब महिला सैनिकों को भी मिलेगा मातृत्व अवकाश

भारतीय सेना में कार्यरत महिला सैनिकों, सेलर्स और एयर वॉरियर्स को भी अब मातृत्व अवकाश और चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। रक्षा मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनमें महिला अग्निवीर भी शामिल हैं। अभी तक सेना में केवल हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स को ही मातृत्व , बच्चे की देखभाल और चाइल्ड अडॉप्शन के लिए छुट्टियां दी जाती थीं

Nov 6, 2023 - 18:04
 0  15
हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स की तर्ज पर अब महिला सैनिकों को भी मिलेगा मातृत्व अवकाश
न्यूज़ एजेण्सी - नई दिल्ली  06-11-2023

भारतीय सेना में कार्यरत महिला सैनिकों, सेलर्स और एयर वॉरियर्स को भी अब मातृत्व अवकाश और चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। रक्षा मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनमें महिला अग्निवीर भी शामिल हैं। अभी तक सेना में केवल हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स को ही मातृत्व , बच्चे की देखभाल और चाइल्ड अडॉप्शन के लिए छुट्टियां दी जाती थीं। 
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह फैसला सेना में सभी महिलाओं की भागीदारी के अनुरूप है, फिर चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो। नियमों के विस्तार से सेना में पोस्टेड महिलाओं को परिवार और सामाजिक मुद्दों से निपटने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इससे सेना में महिलाओं की वर्किंग कंडीशन में भी सुधार होगा और वे पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस कर पाएंगी। 
सरकारी डाटा के मुताबिक मार्च 2023 तक भारतीय सेना में सात हजार से ज्यादा महिलाएं विभिन्न पदों पर तैनात हैं। इनमें 6993 महिला अधिकारी थल सेना , नौसेना में 748 तथा भारतीय वायु सेना में महिला अधिकारियों की संख्या 1,636 है। 
इनमें मेडिकल कॉर्प्स , डेंटल कॉर्प्स और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की महिलाओं को भी शामिल किया गया है। वहीं एक विशेष फैसले के दौरान करीब 108 महिलाओं को कर्नल रैंक पर भी प्रमोट किया जाना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow