पावर कॉर्पोरेशन को 500 मेगावाट सोलर ऊर्जा के दोहन का लक्ष्य , बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला ऊना के पेखूबेला में 32 मेगावाट क्षमता की सौर विद्युत परियोजना के उद्घाटन अवसर पर जनसभा को संबोेधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को 500 मेगावाट सोलर ऊर्जा के दोहन का लक्ष्य दिया है। उन्होंने  कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए

Jun 20, 2024 - 20:22
Jun 20, 2024 - 20:27
 0  30
पावर कॉर्पोरेशन को 500 मेगावाट सोलर ऊर्जा के दोहन का लक्ष्य , बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना : मुख्यमंत्री

यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना  20-06-2024

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला ऊना के पेखूबेला में 32 मेगावाट क्षमता की सौर विद्युत परियोजना के उद्घाटन अवसर पर जनसभा को संबोेधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को 500 मेगावाट सोलर ऊर्जा के दोहन का लक्ष्य दिया है। उन्होंने  कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे बल्क ड्रग पार्क में ही 150 मेगावाट बिजली की जरूरत होगी। 
उन्होंने कहा कि ऊना अब बिजली उत्पादन करने वाला जिला बन गया है और आने वाले समय में सौर ऊर्जा के माध्यम से यहां पर 150 मेगावाट ऊर्जा का दोहन किया जाएगा। उन्होंने पेखूबेला सौर परियोजना के शुभारंभ पर ऊना जिले के निवासियों और परियोजना को रिकॉर्ड समय में पूरा करने के लिए अधिकारियों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश को वर्ष 2027 तक आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है और यह कदम इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को आर्थिक रूप से संपन्न बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। राज्य सरकार प्रदूषण मुक्त विद्युत उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। प्रदेश में जल विद्युत ऊर्जा के दोहन के साथ-साथ सौर ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दे रही है ताकि आने वाले समय में प्रदेश पर्यटक हब बनकर उभरे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अनेक विकासात्मक योजनाएं शुरू की जाएंगी। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री , विधायक सुदर्शन बबलू , विवेक विक्कू , प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड हरिकेश मीणा, निदेशक कार्मिक और वित्त शिवम प्रताप सिंह, उपायुक्त ऊना जतिन लाल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहेे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow