जाखू मंदिर में 45 फूट ऊंचे रावण के पुतले का दशहरे पर होगा दहन

राजधानी शिमला के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर जाखू में दशहरे के मौके पर रावण के 45 फुट ऊंचे पुतले का दहन होगा।वहीं मेघनाद का 40 और कुंभकरण का 35 फुट ऊंचा पुतला होगा

Oct 9, 2024 - 15:18
 0  7
जाखू मंदिर में 45 फूट ऊंचे रावण के पुतले का दशहरे पर होगा दहन

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     09-10-2024

राजधानी शिमला के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर जाखू में दशहरे के मौके पर रावण के 45 फुट ऊंचे पुतले का दहन होगा।वहीं मेघनाद का 40 और कुंभकरण का 35 फुट ऊंचा पुतला होगा। इससे पहले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र आतिशबाजी रहेगी।खास बात यह है कि इस हिन्दू पर्व के लिए   यूपी के शाहनवाज़ द्वारा पुतलों का निर्माण कार्य किया किया जा रहा है।  

प्रशासन की ओर से मंदिर में दशहरे की तैयारियां शुरू कर दी गई है। जाखू मंदिर को रंग-रोगन कर सजाया जा रहा है। इसके साथ ही गेंदे के फूलों से मंदिर की भव्य सजावट की जाएगी। दशहरा 12 अक्तूबर को मनाया जाएगा। दशहरा के मौके पर सुबह 4:00 बजे मंदिर कपाट खुल जाएंगे। पूजा- अर्चना के बाद हवन होगा। सुबह 7:00 बजे श्रद्धालुओं के लिए भंडारा लगाया जाएगा। 

मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। शाम 5:30 बजे पूजा-अर्चना के बाद रावण दहन होगा। यूपी से आये कारीगर शाहनवाज़ ने कहा कि 25 वर्षों से व इस कार्य से जुड़े है। शिमला में गत 18 वर्षों  से आ रहे हैं ।शिमला के जाखू मंदिर और संकट मोचन में वह पुतलों का निर्माण कार्य कर रहे है।

उन्होंने कहा कि इस दशहरे पर पुतला दहन के साथ आतिशबाजी का कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा।रिमोट के द्वारा ही इस वर्ष भी पुतला दहन किया जाएगा।इस बार रावण का पुतला 45 फिट,कुम्भकर्ण का 40 फिट व मेघनाद का पुतला 35 फुट का बनाया जा रहा है।

दशहरे पर 12 अक्तूबर को हनुमान मंदिर जाखू के लिए एचआरटीसी की स्पेशल टैक्सियां चलाई जाएंगी। शहर और उपनगरों से निगम की 14 टैक्सियों की लोगों को सुविधा मिलेगी। छोटा शिमला, लक्कड़ बाजार, पुराना बस अड्डा, ढली टनल, हाईकोर्ट, संजौली, टॉलैंड, रिटीज से सुबह 9:00 बजे से टैक्सियां चलेंगी। देर शाम तक लोगों को टैक्सियों की सुविधा रहेगी।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow