ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करती है पर्यटन गतिविधियां : अनिरुद्ध सिंह 

राजधानी से सटे जुन्गा क्षेत्र के द ग्लाइड इन साइट पर शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एंड  हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 के तीसरे दिन कार्यक्रम  आयोजित किया

Oct 18, 2024 - 18:36
 0  2
ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करती है पर्यटन गतिविधियां : अनिरुद्ध सिंह 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     18-10-2024

राजधानी से सटे जुन्गा क्षेत्र के द ग्लाइड इन साइट पर शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एंड  हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 के तीसरे दिन कार्यक्रम  आयोजित किया गया। इस दौरान  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं  दलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवम पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने कहा कि यहां पर पैरा ग्लाइडिंग की अपार संभावनाओं को निखारा जा रहा है। आज देश भर से 40 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। भविष्य में विदेशों से भी भारी संख्या में प्रतिभागी एक्सपो में हिस्सा लेंगे। यही नहीं स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। 

पर्यटन गतिविधियों से स्थानीय आर्थिकी भी सुदृढ़ होती है। शिमला में पैरा ग्लाइडिंग शुरू होने से पर्यटकों को भी साहसिक खेलों में हिस्सा लेने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग में पैरा ग्लाइडिंग होने से आसपास के क्षेत्र की आर्थिकी काफी मजबूत हो चुकी है। सैकड़ों लोग इस कारोबार से जुड़ चुके है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए स्वयं सहायता समूह अग्रणी भूमिका निभा रहे है। स्थानीय उत्पादों को बेहतरीन पैकिंग और गुणवत्ता मानकों के हिसाब से बाजार मुहैया करवाए जा रहा है। उन्होंने स्थानीय लोगों से आह्वान किया कि अपने पारंपरिक वस्तुओं से स्वरोजगार विकसित करने के लिए प्रयास करें। 

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत कर रहे दलीप सिंह राणा ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मैं अपना हमेशा योगदान देता हूं । शिमला से मेरा काफी लगाव है। संघर्ष के दिनों की शुरुआत शिमला से हुई थी। अब यहां पैरा ग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों की शुरुआत होना टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी बात है। 

लोगों को स्वरोजगार के अवसर ढूंढने चाहिए। सरकारें हमेशा मदद करने के लिए तैयार रहती है।।उन्होंने कहा कि मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं होता है। मेहनत करने में शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए। ईमानदारी से अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे।।

उन्होंने कहा प्रदेश में नशा काफी फैल चुका है। खेलों से जुड़ी युवा पीढ़ी नशे को हरा रही है। हमें अपने बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करना चाहिए। ताकि बच्चे नशे से दूर रह सकें।  खेलों अब टाइम पास के लिए नहीं बल्कि एक प्रोफेशन के तौर पर देश दुनिया में जानी जाती है।

आयोजनकर्ता और द ग्लाइड इन के प्रबंधक निदेशक अरुण रावत ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के उत्साह से काफी मजा आ रहा है। स्थानीय लोग बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा ले रहे है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के बेहतरीन कार्य कर रही है। फेस्टिवल में देश के अलावा नेपाल के करीब 40 पायलट पहुंचे हैं।  हमारा लक्ष्य तीन टी (टूरिज्म, ट्रेड और ट्रेडीशन ) का प्रोत्साहित करना है।

तीसरे दिन पायलटों ने 200 से ज्यादा उड़ानें भरीं गई। प्रतिभागियों ने टिक्कर साइट से पैराग्लाइडिंग के करतब दिखाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। पैराग्लाइडिंग के लिए विकसित हो रहे दः ग्लाइड इन साइट में पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने भी रुख किया।

मुख्यातिथि और विशिष्ट अतिथि ने फेस्टिवल में लगी प्रदर्शनी का  भी अवलोकन किया।  उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के कार्य की तारीफ की। लोगों ने खाद्य, हस्तशिल्प, हथकरघा, फर्नीचर के उत्पादों की भी खरीदारी की।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow