नेशनल रोल प्ले राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में सिरमौर का डंका , कांगड़ा को पछाड़ कर झटला पहला स्थान 

राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना (एनपीईपी) की ओर से राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद ( एससीईआरटी) सोलन में दो दिवसीय (14 और 15 अक्टूबर) राज्य स्तरीय रोल प्ले और लोक नृत्य प्रतियोगिता सोमवार को शुरू हुई। पहले दिन नेशनल रोल प्ले की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर डायरेक्टर एलीमेंट्री आशीष कोहली ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत की

Oct 15, 2024 - 18:23
 0  25
नेशनल रोल प्ले राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में सिरमौर का डंका , कांगड़ा को पछाड़ कर झटला पहला स्थान 


यंगवार्ता न्यूज़ - सोलन  15-10-2024


राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना (एनपीईपी) की ओर से राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद ( एससीईआरटी) सोलन में दो दिवसीय (14 और 15 अक्टूबर) राज्य स्तरीय रोल प्ले और लोक नृत्य प्रतियोगिता सोमवार को शुरू हुई। पहले दिन नेशनल रोल प्ले की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर डायरेक्टर एलीमेंट्री आशीष कोहली ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत की।  निदेशक एलीमेंट्री ने छात्रों को आशीर्वाद दिया और प्रतिभागियों और उनके शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना 1980 में शुरू की गई थी। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में शारीरिक व मानसिक बदलाव होते हैं। यही उम्र है , जब बच्चा समाज  को करीब से देखता है। 

उनको देखकर बच्चे की उत्सुकता बढ़ती है। इसलिए यदि इस उम्र में बच्चे का सही मार्गदर्शन करें तो वह सही दिशा में जा सकता है। इस मौके पर एससीईआरटी सोलन की कार्यकारी प्रिंसिपल डॉ. रजनी सांख्यान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विस्तार से एनपीईपी पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रदेशभर से आए बच्चों को नशा और मोबाइल की लत से दूर रहने की नसीहत भी दी। परियोजना समन्वयक डॉ. स्नेह मेहता ने मंच का सफल संचालन किया। उन्होंने बताया कि नेशनल रोल प्ले की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 9 जिलों ( बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना ) के छात्रों ने भाग लिया। 

 

अधिकांश छात्र कक्षा 8 और 9 के थे। डॉ. मेहता ने बताया कि रोल प्ले का विषय द ट्रांजिशन रहा। इसमें प्रौद्योगिकी में परिवर्तन,पारिवारिक मूल्यों में परिवर्तन,सोशल मीडिया और मोबाइल फोन का संक्रमणकालीन प्रभाव और भावनात्मक और शारीरिक कल्याण में परिवर्तन विषयों पर बच्चों ने रोल प्ले किया। राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना एससीईआरटी सोलन परियोजना अधिकारी डॉ. त्रिवेणी शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिला सिरमौर को पहला, जिला कांगड़ा को दूसरा और जिला कुल्लू को तीसरा स्थान मिला। 

रोल प्ले प्रतियोगिता में  संजीव कुमार अरोड़ा, यशपाल कपूर और हेमंत अत्री ने निर्णायक की भूमिका निभाई। डॉ.त्रिवेणी ने बताया कि इस प्रतियोगिता की विजेता टीम राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी। उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर मंगलवार को लोकनृत्य प्रतियोगिता की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी,जिसमें प्रदेश के 10 जिलों के प्रतिभागी भाग लेंगे। इस मौके पर एससीआरटी सोलन के डॉ. रामगोपाल शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर रंजना शर्मा, अनिल चौहान समेत अन्य स्टाफ भी मौजूद रहा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow