दसवीं कक्षा में 95 फीसदी या इससे अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थी को विदेश भ्रमण का मिलेगा मौका 

हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों की तर्ज पर विद्यार्थियों को भी विदेश भ्रमण पर भेजने की योजना पर काम शुरू हो गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर चयन प्रक्रिया से अवगत कराया

Oct 5, 2024 - 11:49
 0  28
दसवीं कक्षा में 95 फीसदी या इससे अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थी को विदेश भ्रमण का मिलेगा मौका 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    05-10-2024

हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों की तर्ज पर विद्यार्थियों को भी विदेश भ्रमण पर भेजने की योजना पर काम शुरू हो गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर चयन प्रक्रिया से अवगत कराया है। दसवीं कक्षा में 95 फीसदी या इससे अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थी विदेश भ्रमण पर जाएंगे। 

जमा एक और जमा दो कक्षा में पढ़ने वाले 50 विद्यार्थियों का विदेश भ्रमण के लिए चयन किया जाना है। राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल विद्यार्थी भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। इन विद्यार्थियों के लिए दस स्थान आरक्षित किए गए हैं। 

परीक्षा परिणाम के आधार पर 40 विद्यार्थियों को चुना जाएगा। इच्छुक विद्यार्थियों को स्कूल प्रिंसिपलों के पास आवेदन करना होगा। 10 अंकों के आधार पर इनका चयन होगा।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि जमा एक कक्षा से 20 और जमा दो कक्षा से 20 ऐसे विद्यार्थियों को विदेश भ्रमण के लिए चुना जाएगा, जिन्होंने दसवीं कक्षा की परीक्षा में 95 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किए होंगे। इन दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों के दसवीं कक्षा के कुल प्राप्त अंकों को दस से गुणा किया जाएगा। 

इन अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को एक से दस तक अंक दिए जाएंगे। यदि किन्हीं विद्यार्थियों के अंक समान पाए जाते हैं जिस विद्यार्थी की आयु अधिक होगी, उसे चुना जाएगा। इन 40 विद्यार्थियों के अलावा राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 4, गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हुए 2 एनसीसी कैडेट, एक एनएसएस स्वयंसेवक, एक स्काउट एंड गाइड और राष्ट्रीय सांस्कृतिक गतिविधि में शामिल एक विद्यार्थी को भी विदेश भ्रमण पर भेजा जाएगा। 

इन श्रेणी के विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा में मिले अंकों को 20 से गुणा किया जाएगा। इन अंकों के आधार पर पांच अंक मिलेंगे। राष्ट्रीय कार्यक्रमों में शामिल होने पर भी एक से पांच तक अंक दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय के स्तर पर मेरिट तय की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow