विधानसभा अध्यक्ष ने खुई रोड से नेनीखड्ड चूहन खेरी तक बनने वाली सड़क का भूमि किया पूजन

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र की दूरदराज ग्राम पंचायत बगढार में 88.85 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का भूमि पूजन किया

Oct 5, 2024 - 21:23
 0  12
विधानसभा अध्यक्ष ने खुई रोड से नेनीखड्ड चूहन खेरी तक बनने वाली सड़क का भूमि किया पूजन

ग्राम पंचायत बगढार की इस सड़क के निर्माण पर खर्च होंगे 88.85 लाख रुपए

यंगवार्ता न्यूज़ - चंबा    05-10-2024

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र की दूरदराज ग्राम पंचायत बगढार में 88.85 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का भूमि पूजन किया। खुई रोड से नेनीखड्ड चूहन खेरी तक बनने वाली 2.1 किलोमीटर लंबी सड़क के बनने से ग्राम पंचायत बगढार के खुईं, तरवाड़, कांडी, चुहान तथा  बगढार नामक गांवों की लगभग 500 की आबादी लाभान्वित होगी।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति तक सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पेयजल जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। भटियात विधानसभा क्षेत्र में पिछले वर्ष 21 नई सड़कों का कार्य शुरू किया गया है जबकि इस वित वर्ष  में 121 नई सड़क शुरू होने जा रही है। 

निकट भविष्य में क्षेत्र की सभी ग्रामीण सड़कों को चरनवध तरीके से लोनिवि के अधीन कर बनाया जाएगा ताकि भविष्य में इनके मुरम्मत व रख रखाव की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि चुवाड़ी से चंबा के बीच प्रस्तावित लगभग 7 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है तथा इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रदेश सरकार ने चार करोड रुपए का प्रावधान किया है। 

जिसके लिए शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया कर दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस सुरंग का निर्माण बीओटी आधार पर करवाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए कई वित्तीय संस्थाओं के साथ बातचीत चल रही है। कुलदीप सिंह पठानिया ने बताया कि सीआरआईएफ के तहत 52.82 करोड रुपए की लागत सिंहुता से लाहड़ू तक  सड़क को स्तरोन्नत किया जा रहा है। 

लोक निर्माण विभाग मंडल चुवाड़ी के अंतर्गत नवार्ड के माध्यम से लगभग 34 करोड रुपए की लागत की आठ सड़कों का कार्य प्रगति पर है जबकि आर्थिक नवीनीकरण के तहत  इस क्षेत्र में विभिन्न सड़कों पर 7 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2026-27 के  अंत तक भटियात विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवो को सड़क सुविधा से जोड़ दिया जाएगा तथा इस पर लगभग 200 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

इस अवसर पर  हिमाचल प्रदेश वन निगम के निदेशक कृष्ण चंद चेला, स्थानीय पंचायत प्रधान व्यास  देव, अनिल भारद्वाज एसडीएम डलहौजी, नरेन्द्र चौधरी अधिशासी अभियंता लोनिवि  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow