लैंगिक समानता के लिए पंचायतों में जेंडर फोरम और विकास खंडों में खोले जाएंगे जेंडर रिस्पांस सेंटर 

हिमाचल प्रदेश में लैंगिक समानता के लिए पंचायतों में जेंडर फोरम और विकास खंडों में जेंडर रिस्पांस सेंटर खोले जाएंगे। प्रदेश में पहला जेंडर रिस्पांस सेंटर सिरमौर जिले के राजगढ़ में खोला जाएगा

Jul 5, 2024 - 14:03
Jul 5, 2024 - 14:15
 0  15
लैंगिक समानता के लिए पंचायतों में जेंडर फोरम और विकास खंडों में खोले जाएंगे जेंडर रिस्पांस सेंटर 

यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी    05-07-2024

हिमाचल प्रदेश में लैंगिक समानता के लिए पंचायतों में जेंडर फोरम और विकास खंडों में जेंडर रिस्पांस सेंटर खोले जाएंगे। प्रदेश में पहला जेंडर रिस्पांस सेंटर सिरमौर जिले के राजगढ़ में खोला जाएगा। इसकी शुरूआत से इसी साल से की जाएगी। 

मंडी जिले में हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 6 जिलों की सीआरपी एचएनजी की दीदियों को इस बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
डीआरडीए के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में स्टेट प्रोग्रामर ओम प्रकाश प्रशिक्षण दे रहे हैं। 

इसका मकसद समाज में लैंगिक समानता को लेकर मतभेदों को दूर करना है। प्रशिक्षण के बाद प्रदेश के 32 विकास खंडों की पंचायतों में इसे बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा। दीदियां रणनीति के तहत पंचायतों में काम करेंगी और पंचायतों में स्वयं सहायता समूह और जेंडर प्वाइंट पर्सन को जागरूक करेंगी।

इसके अलावा महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा का विरोध कर पीड़ित को न्याय दिलाने में भी अहम भूमिका अदा करेंगी। हर पीड़ित महिला को सम्मान के साथ सुरक्षा एवं संरक्षण देगी और इसकी जानकारी गोपनीय रखेंगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow