दिवाली के मौक पर पीएम मोदी का किसानों को बड़ा तोहफा, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा 

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौक पर किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए रबी की छह फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में इजाफा कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया

Oct 17, 2024 - 14:08
 0  16
दिवाली के मौक पर पीएम मोदी का किसानों को बड़ा तोहफा, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा 

न्यूज़ एजेंसी - नई दिल्ली     17-10-2024

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौक पर किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए रबी की छह फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में इजाफा कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार ने किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के वास्ते वर्ष 2025-26 में रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 150 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,425 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है। रबी की पांच अन्य फसलों जौ, चना, मसूर, सरसों, कुसुम के एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है। 

रबी फसल की बुआई लौटते मानसून (अक्तूबर-नवंबर) के समय की जाती है। इन फसलों की कटाई आमतौर पर गर्मी के मौसम में अप्रैल में होती है। ये फसलें बारिश से ज्यादा प्रभावित नहीं होतीं। रबी की प्रमुख फसलें गेहूं, चना, मटर, सरसों और जौ हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow