पीएमएजीवाई के तहत सिरमौर जिला के 15 गांवों का चयन : विवेक शर्मा

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नाहन के सौजन्य से आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अर्न्तगत जिला स्तरीय पीएमएजीवाई अभिसरण की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षत सहायक आयुक्त सिरमौर विवेक शर्मा ने की

Oct 23, 2024 - 15:54
 0  20
पीएमएजीवाई के तहत सिरमौर जिला के 15 गांवों का चयन : विवेक शर्मा

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन    23-10-2024

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नाहन के सौजन्य से आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अर्न्तगत जिला स्तरीय पीएमएजीवाई अभिसरण की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षत सहायक आयुक्त सिरमौर विवेक शर्मा ने की।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अर्न्तगत ग्राम विकास योजना के लिए जिला सिरमौर के 15 गांवों का चयन किया गया है। 

इन सभी चयनित ग्रामों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाऐं इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चयनित गांव के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 21 लाख की धनराशि प्रदान की जाती है जिसमें से 20 लाख रूपये की राशि चयनित गांवों में अंतर पाटन घटक के लिए और एक लाख रूपये की राशि प्रशासनिक तथा अन्य खर्चो पर व्यय की जाती है। 

इसके अतिरिक्त अन्य विभागों की योजनाओं से भी चयनित गांव को लाभान्वित किया जाता है।  ग्राम विकास योजना के लिए चयनित गांवों में विकास खण्ड़ संगड़ाह की छः ग्राम पंचायते जिनमें रणफुआ जबड़ोग, चौकर, गेहल, संगड़ाह, नौहराधार तथा लाना चेता। शिलाई विकास खण्ड़ की हलाहं, लोजा मानल,क्यारी गुण्डाह और रास्त व पांवटा विकास खण्ड़ की डांडा, बढ़ाना, और भाटांवाली तथा तिलौरधार की माशु और टटियाणा ग्राम पंचायत शामिल है। इन सभी ग्राम पंचायतों को मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध करवाने पर लगभग 6 करोड़ 18 लाख रूपये की राशि व्यय करने का प्रावधान रखा गया है।

उन्होंने बताया कि इन सभी पंचायतों में पेयजल व स्वच्छता अधोसंरचना का विकास, ठोस व तरल अपशिष्ट निपटान की सुविधा, स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में शौचालयों का निर्माण और मुरम्मत, सभी मौसमों के लिए उपयुक्त सड़कों का निर्माण कार्य, सोलर लाइट और स्ट्रीट लाइट लगाना, आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण इत्यादि कार्य किए जाएगे।

बैठक में जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि विकास खण्ड़ संगडाह के तहत ग्राम पंचायत चौकर, जामूकोटि, माईना घडेल और चाड़ना तथा विकास खण्ड नाहन के अर्न्तगत  ग्राम पंचायत थाना कसोगा से सोशल ऑडिट की आपतियों सम्बन्धी सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है जिस पर अध्यक्ष द्वारा संबन्धित विकास खण्ड़ के विकास खण्ड़ अधिकारी को शीघ्र इस पर कार्यवाही कर सूचना उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।

बैठक में परियोजना अधिकारी डीआरडीए अभिषेक मिततल, डा. राज कुमार, उप निदेशक कृषि, राजीव ठाकुर उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा, विवेक कुमार जिला सूचना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार तथा अन्य विभागों के अधिकारियों सहित सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow