सिरमौर में एकीेकृत स्वास्थ्य अभियान के तहत लगाए जाएगें छह शिविर , निशुल्क होगी स्वास्थ्य जांच : सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ0 अजय पाठक ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि इस विभाग द्वारा जिला सिरमौर में एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला सिरमौर के विभिन्न स्थानों में छह शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के आरम्भ में अगस्त माह में जिला में तीन स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा

Aug 7, 2024 - 19:44
Aug 7, 2024 - 20:40
 0  12
सिरमौर में एकीेकृत स्वास्थ्य अभियान के तहत लगाए जाएगें छह शिविर , निशुल्क होगी स्वास्थ्य जांच : सीएमओ
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन  07-08-2024
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ0 अजय पाठक ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि इस विभाग द्वारा जिला सिरमौर में एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला सिरमौर के विभिन्न स्थानों में छह शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के आरम्भ में अगस्त माह में जिला में तीन स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जांच शिविर 12 अगस्त को धौलाकुआं में , 17 अगस्त को गौंदपूर में तथा कालाआम्ब में 23 अगस्त को लगाया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इन शिविरों में यौन संचारित रोग , एचआईवी , मधुमेह , हेपेटाइटिस सी , हेपेटाइटिस बी , क्षय रोग , हीमोग्लोबिन , रक्तचाप आदि रोगों की जांच की जाएगी व इनका निःशुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए संभावित लोगों को एनजीओ के माध्यम से उनके घरों से लाकर शिविर में उनकी जांच व उपचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिनको पता है कि कभी हमने असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाये है और जो लोग नशे के लिए एक ही इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है वह ईसीटीसी सेंटर में आकर अपने खून की जांच अवश्य करवाऐं , अगर उनको एचआईवी यौन संचारित रोग है तो उसका इलाज समय पर शुरू करने पर वह एक स्वस्थ जीवन जी सकता है। 
उन्होंने कहा कि ऐसे रोगी को इस बीमारी को छुपाने की आवश्यकता नहीं है उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य यही है कि इस प्रकार की बीमारी से ग्रसित मरीज सामने आए ताकि समय पर उनका उपचार किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ लोगों का यह मानना है कि पुरूष का पुरूष के साथ यौन सम्बन्ध बनाने से एचआईवी नहीं फैलता है जो कि पूर्णतया गलत है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही इन सुविधाओं का बढ़-चढ़ कर लाभ उठाऐ और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow