जाली दस्तावेजों पर 60.29 करोड़ का फर्जीबाड़ा , फार्मा कंपनी के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया मामला 

चंडीगढ़ सेक्टर-17 स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 60.29 करोड़ का चूना लगाने के मामले में सीबीआई ने मुंबई की फार्मा कंपनी अंकुर ड्रग्स एंड फार्मा लिमिटेड के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया

Aug 3, 2023 - 19:45
 0  125
जाली दस्तावेजों पर 60.29 करोड़ का फर्जीबाड़ा , फार्मा कंपनी के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया मामला 

यंगवार्ता न्यूज़ - चंडीगढ़  03-08-2023
चंडीगढ़ सेक्टर-17 स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 60.29 करोड़ का चूना लगाने के मामले में सीबीआई ने मुंबई की फार्मा कंपनी अंकुर ड्रग्स एंड फार्मा लिमिटेड के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। कंपनी पर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लोन लेकर धोखाधड़ी करने का आरोप है। सेक्टर-17 स्थित पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य प्रबंधक ने नवंबर 2022 को इस संबंध में सीबीआई को शिकायत भेजी थी। 
 
 
शिकायत में बताया था कि 27 फरवरी 2009 को अंकुर ड्रग्स एंड फार्मा लिमिटेड के एमडी और डायरेक्टर्स ने बद्दी स्थित अपने यूनिट के विस्तार के लिए बैंक में 50 करोड़ रुपये के शॉर्ट टर्म लोन और 30 करोड़ रुपये के फ्रैश टर्म लोन के लिए आवेदन किया था। कुल 80 करोड़ रुपये के लोन के आवेदन पर बैंक ने कंपनी के प्रोफाइल को देखते हुए 61.90 करोड़ रुपये का लोन मंजूर कर दिया। बाद में कंपनी ने लोन की कुछ रकम अदा की लेकिन करीब 60.29 करोड़ रुपये नहीं जमा कराए। 
 
 
बैंक का आरोप है कि जब कंपनी ने पैसे नहीं जमा कराए तो दस्तावेजों की जांच की गई। इसमें पता चला कि लोन के आवेदन के लिए लगाए गए दस्तावेज जाली हैं। बैंक का आरोप है कि कंपनी ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उनसे करोड़ों का लोन लिया, जिसे बाद में चुकाया नहीं। आरोपों के मुताबिक, कंपनी ने बैंक से लोन के लिए फर्जी बैलेंस शीट प्रस्तुत किया थी। लोन के पैसों को कंपनी ने दूसरी कंपनी में ट्रांसफर कर हुए करीब 60.29 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया।
 
 
 सीबीआई ने बैंक की शिकायत पर मुंबई की अंकुर ड्रग्स एंड फार्मा लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पी. जैन, डायरेक्टर गिरिराज विजयवर्गीय, दिलीप शिंदे, रमेश बालाराम बाथम और अज्ञात सरकारी कर्मचारियों को आरोपी बनाते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। सीबीआई पड़ताल के दौरान यह भी पता लगाने में जुटी है कि इस फर्जीवाड़े में सरकारी कर्मचारियों की क्या भूमिका रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow