बिना खेल अधिकारी के कैसे खेलेगा युवा ,  प्रदेश के दस जिलों में नहीं है डीएसओ 

हिमाचल प्रदेश में खेलकूद का ढांचा किस कदर सुदृढ़ है, इस बात का अंदाजा जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग में तैनात आला अधिकारियों के पदों की स्थिति को देखकर ही लगाया जा सकता है। वर्तमान में कुल्लू और बिलासपुर में ही नियमित तौर पर जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी तैनात

Jul 25, 2023 - 20:12
 0  38
बिना खेल अधिकारी के कैसे खेलेगा युवा ,  प्रदेश के दस जिलों में नहीं है डीएसओ 

यंगवार्ता न्यूज़ - कुल्लू  25-07-2023

हिमाचल प्रदेश में खेलकूद का ढांचा किस कदर सुदृढ़ है, इस बात का अंदाजा जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग में तैनात आला अधिकारियों के पदों की स्थिति को देखकर ही लगाया जा सकता है। वर्तमान में कुल्लू और बिलासपुर में ही नियमित तौर पर जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी तैनात हैं और बाकी 10 जिलों में जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी की कमान कामचलाऊ व्यवस्था के सहारे ही चलाई हुई है। 
 
 
इस ओर न तो सरकार ध्यान केंद्रित कर पाई हैं और न ही खेल मंत्री इस दिशा की ओर कोई उचित कदम उठा पाए हैं। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से युवाओं के कल्याण के लिए जो कल्याणकारी योजना चलाई जा रही हैं, उनका क्रियान्वयन कैसे हो रहा होगा, इस बात का अंदाजा खाली चल रहे पदों की स्थिति देखकर लगाया जा सकता है। जिस खेल विभाग के मुखिया की व्यवस्था ही काम चलाऊ हाथों में हो, वहां पर किस तरह से कामकाज व्यवस्था चल रही होगी, यह भी अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। इस ओर प्रदेश में चाहे भाजपा की सरकार रही हो या वर्तमान में कांग्रेस की सरकार सत्तासीन है। 
 
 
कोई भी दल युवाओं के हित की बात करने के लिए आगे नहीं आया है। कहीं युवा समन्वयक पद का कार्यभार देख रहे हैं, तो कहीं पर खेलकूद गतिविधियों की जैसे-तैसे व्यवस्था संभाले हुए कोच हैं। वहीं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह का कहना है कि विभाग में विभिन्न श्रेणियों के खाली चल रहे पदों की स्थिति से अवगत है। जल्द ही इस दिशा में उचित कदम समय रहते उठाए जाएंगे। 
 
 
सरकार और प्रशासन नशे की लत से युवा पीढ़ी को दूर करने के लिए आए दिन बड़े-बड़े आयोजनों के माध्यम से जागरूकता का संदेश फैला रहे हैं और खेलकूद गतिविधियों की ओर बढ़ावा देने की बात कर रहे हैं, लेकिन धरातल पर स्थिति कुछ और ही है। आने अगर समय रहते इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया गया और उक्त 10 जिलों के जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी के पद पर नियमित अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की गई, तो खेल विभाग की व्यवस्था कागजों में खानापूर्ति करने के नाम पर कार्यक्रम आयोजित होते इतिश्री नजर आएंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow