जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स के लिए किया प्रशिक्षित 

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उप संस्थान जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स के लिए प्रशिक्षित किया गया।

May 15, 2024 - 15:41
 0  46
जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स के लिए किया प्रशिक्षित 

यंगवार्ता न्यूज़ - लाहौल स्पीति   15-05-2024

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उप संस्थान जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स के लिए प्रशिक्षित किया गया। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लाहौल-स्पीति द्वारा प्रायोजित इस प्रशिक्षण शिविर में 3 महिला व 29 पुरुष वॉलिंटियर्स ने प्रशिक्षण लिया। 

अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं उपायुक्त लाहौल-स्पीति राहुल कुमार ने समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि जिला में किसी भी आपदा से निपटने के लिए वॉलिंटियर्स को तैयार करना व उन्हें स्वरोजगार से जोड़ना इस तरह के बेसिक कोर्स का मुख्य उद्देश्य है। 

उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि जिला में पहली मर्तबा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा युवाओं को माउंटेन रेस्क्यू,रॉक क्लाइम्बिंग माउंटेनियरिंग व हाई एल्टीट्यूड में बर्फ में रेस्क्यू करना व स्कीइंग के बेसिक कोर्स से प्रशिक्षित किया गया।

उपायुक्त ने लाहौल के जिस्पा में पहली बार बेसिक कोर्स शुरू करवाने के लिये अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उपकेंद्र जिस्पा की टीम बधाई देते हुए कहा कि इस कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षु वॉलिंटियर्स को जहां एक और इस तरह के कोर्स से संगठित होकर काम करने की भावना उत्पन्न होती है वहीं दूसरी और उनमें नेतृत्व करने की क्षमता, आत्मविश्वास व पर्यावरण संरक्षण की भावना विकसित होती है। 
    
उन्होंने कहा कि पर्वतारोहण संस्थान के टीम जिला में आपदा के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है और इस बेसिक कोर्स के माध्यम से आपदा के समय मे वालेंटियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उपायुक्त ने इस दौरान युवाओं को मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए भी मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए भी प्रेरित किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow