पर्यावरण संरक्षण में बेहतर कार्यों के लिए आईआईटी मंडी को यूएई में मिला ग्रीन यूनिवर्सिटी पुरस्कार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी को ग्रीन यूनिवर्सिटी पुरस्कार प्रदान किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में सीओपी-28 में संस्थान को इस प्रतिष्ठित ग्रीन यूनिवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। संस्थान को यह सम्मान एक गैर-सरकारी संगठन ग्रीन मैंटर्स द्वारा प्रदान किया गया है। ग्रीन मैंटर्स एक ऐसा प्रतिष्ठित गैर-सरकारी संगठन है जिसको संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त

Dec 8, 2023 - 12:20
Dec 8, 2023 - 12:38
 0  16
पर्यावरण संरक्षण में बेहतर कार्यों के लिए आईआईटी मंडी को यूएई में मिला ग्रीन यूनिवर्सिटी पुरस्कार
   
यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी    08-12-2023
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी को ग्रीन यूनिवर्सिटी पुरस्कार प्रदान किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में सीओपी-28 में संस्थान को इस प्रतिष्ठित ग्रीन यूनिवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। संस्थान को यह सम्मान एक गैर-सरकारी संगठन ग्रीन मैंटर्स द्वारा प्रदान किया गया है। ग्रीन मैंटर्स एक ऐसा प्रतिष्ठित गैर-सरकारी संगठन है जिसको संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त है। 
संस्थान को यह प्रतिष्ठित सम्मान पर्यावरण के संबंध में किए जा रहे स्थायी कार्यों, उनके प्रति व्यापक प्रतिबद्धता एवं पर्यावरणीय पहलों के प्रति संस्थान के समग्र दृष्टिकोण के संबंध में प्रदान किया गया है। आईआईटी मंडी के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने बताया कि यह उपलब्धि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से संकाय , कर्मचारियों और छात्र समुदाय द्वारा किए गए अटूट प्रयासों, प्रतिबद्धता और जमीनी काम का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आईआईटी मंडी का दृष्टिकोण रहता है कि यह युवा छात्रों और कैंपस निवासियों के बीच पर्यावरण समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाए और साथ ही परिसर के चारों ओर प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को भी बढ़ावा दे। 
इसके अलावा पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए आईआईटी मंडी पर्यावरण ऑडिट करने, ग्रीन ऑडिट लागू करने व कैंपस में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल है। प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि संस्थान का समग्र लक्ष्य यह है कि आगामी 10 वर्षों में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करके शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल किया जाए। 
यह हरित पहल न केवल संस्थान को इसके पर्यावरणीय प्रभाव का आकलन करने में मदद करेगी बल्कि परिसर समुदाय के बीच पर्यावरणीय जागरूकता भी पैदा करेगी। इसके अलावा संस्थान का लक्ष्य पर्यावरण के प्रति जागरूक परिसर बनाने के लिए एक मॉडल ढांचा तैयार करना और कार्बन ट्रेडिंग के माध्यम से राजस्व सृजन का पता लगाना है। उन्होंने कहा कि संस्थान को वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठित सीओपी-28 मंच से यह सम्मान दिया गया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow