विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग पहुंचे हर्ष नेगी लोगों को मतदान के लिए किया प्रोत्साहित 

सहायक निर्वाचन अधिकारी हर्ष नेगी शुक्रवार को विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग पहुंचे। इस दौरान यहां के स्थानीय मतदाताओं के साथ विशेष बैठक की। स्थानीय लोगों की मांगे सुनी

Apr 19, 2024 - 16:30
Apr 19, 2024 - 16:37
 0  75
विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग पहुंचे हर्ष नेगी लोगों को मतदान के लिए किया प्रोत्साहित 

यंगवार्ता न्यूज़ - केलांग    19-04-2024

सहायक निर्वाचन अधिकारी हर्ष नेगी शुक्रवार को विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग पहुंचे। इस दौरान यहां के स्थानीय मतदाताओं के साथ विशेष बैठक की। स्थानीय लोगों की मांगे सुनी। लोगों को लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। स्थानीय लोगों ने प्रशासन के पक्ष पर विचार करने का आश्वासन दिया है। 

बैठक में टाशीगंग गांव के लोक निर्माण विभाग के अस्थाई तौर पर काम करने वाले 13 पूर्व  दैनिक वेतन भोगी मजदूर और उनके परिजन विशेष तौर पर मौजूद रहे। सहायक निर्वाचन अधिकारी हर्ष नेगी ने कहा कि स्थानीय लोगों के साथ साथ पूर्व दिहाड़ीदार मजदूरों के साथ बैठक की गई। 

उन्होंने प्रशासन के पक्ष में विचार करने का आश्वासन दिया है। हमने लोगों को बताया कि पूरी दुनिया में टाशीगंग में 100 प्रतिशत मतदान के लिए जाना जाता है। इस परंपरा को जीवित रखते हुए है एक फिर इतिहास रचते हुए लोकतंत्र को मजबूत करेंगे।

टाशीगंग समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। टाशीगंग शीत मरुस्थल के नाम से विख्यात लाहौल स्पीति जिले की स्पीति घाटी में स्थित है। साल में छह माह बर्फ से ढका रहता हैं। यहां ऑक्सीजन की कमी होती है। 

2019 से पहले विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र लाहौल स्पीति जिले में स्थित हिक्किम था। लेकिन 2019 में टाशीगंग को मतदान केंद्र बना दिया गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां 45 मतदाता थे। इनमें 27 पुरुष और 18 महिला मतदाता थे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow