लाहुल में हिमखंड गिरने से चन्द्रभागा नदी का बहाव रुका, कोई जानी नुकसान नहीं 

सालों बाद जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में भारी मात्रा में बर्फबारी हुई है। रविवार को भी घाटी में हिमपात का दौर जारी है। भारी बर्फबारी के बाद लाहुल के कई हिस्सों में हिमखंड गिरे

Mar 3, 2024 - 14:23
 0  18
लाहुल में हिमखंड गिरने से चन्द्रभागा नदी का बहाव रुका, कोई जानी नुकसान नहीं 

यंगवार्ता न्यूज़ - लाहुल स्पीति     03-03-2024

सालों बाद जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में भारी मात्रा में बर्फबारी हुई है। रविवार को भी घाटी में हिमपात का दौर जारी है। भारी बर्फबारी के बाद लाहुल के कई हिस्सों में हिमखंड गिरे हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह की जानमाल का नुकसान नही हुआ है। 

हिमखंड गिरने से तिन्दी, उदयपुर और जहालमा के समीप चन्द्रभागा का बहाव रुक गया है। जानकारी के मुताबिक उदयपुर के समीप टाठा नाला, तिन्दी, और दारा फाल से हिमखंड गिरने से नदी का वहाब पूरी तरह रुक गया है।

डीसी लाहुल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि हिमखंड गिरने से किसी तरह की जानमाल का नुकसान नही हुआ है। उन्होंने कहा कि लाहुल स्पीति में ऊंचाई वाले इलाकों में उच्च तीव्रता के एवलांच गिरने की आशंका जताई गई है। लिहाजा लोगों को एक गांव से दूसरे गांव की तरफ सफर न करने की हिदायत जारी की गई है।

जिला आपदा प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक इस सर्दी 31 जनवरी से अभी तक केलांग में साढे 6 फुट, सिस्सू में सवा 8 फुट, कोकसर ने साढे 9 फुट, जहालमा में 5 फूट, उदयपुर में साढे 6 फुट, तिन्दी में सवा 5 फुट, काज़ा में पौने 4 फुट और समदो में 1 फुट हिमपात हुआ है। 

वहीं, घाटी में पिछले 48 घण्टों से बिजली गुल है। बर्फबारी के कारण सभी सपंर्क और मुख्य सड़क मार्ग बंद हैं। उधर, बीआरओ 70 और 94 आरसीसी ने खराब मौसम के बीच सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow