सावधान : बंद हो जायेंगे छह लाख मोबाइल नंबर , लिस्ट में हो सकता है आपका भी फ़ोन , जाएँ क्या है डीओटी का प्लान 

देश के सभी मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने करीब 6 लाख मोबाइल नंबर को बंद करने का आदेश दिया है। टेलीकॉम विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को एक लिस्ट देकर कहा है कि करीब 6 लाख 80 हजार मोबाइल कनेक्शन को दोबारा चेक किया जाए। विभाग को संदेह है कि इन सभी मोबाइल नंबर को फर्जी या नकली डॉक्यूमेंट के आधार पर लिया गया है

May 24, 2024 - 19:46
May 24, 2024 - 20:04
 0  205
सावधान : बंद हो जायेंगे छह लाख मोबाइल नंबर , लिस्ट में हो सकता है आपका भी फ़ोन , जाएँ क्या है डीओटी का प्लान 

न्यूज़ एजेंसी - नई दिल्ली  24-05-2024
देश के सभी मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने करीब 6 लाख मोबाइल नंबर को बंद करने का आदेश दिया है। टेलीकॉम विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को एक लिस्ट देकर कहा है कि करीब 6 लाख 80 हजार मोबाइल कनेक्शन को दोबारा चेक किया जाए। विभाग को संदेह है कि इन सभी मोबाइल नंबर को फर्जी या नकली डॉक्यूमेंट के आधार पर लिया गया है। 
इसके अलावा विभाग को यह भी संदेह है कि सिम किसके नाम पर है और इस्तेमाल कोई और ही कर रहा है। इसके लिए टेलीकॉम विभाग ने मोबाइल कंपनियों को 60 दिन का समय दिया है। विभाग की ओर से साफतौर पर कहा गया है कि यदि 60 दिनों में इन नंबरों की जांच पूरी नहीं होती है तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा। दरअसल देश में फर्जी मोबाइल नंबर के जरिए होने वाले फ्रॉड की संख्या काफी बढ़ गई है। 
आए दिन लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है और जांच के बाद पता चल रहा है कि जिसके नाम पर सिम कार्ड है उसे उस सिम के बारे में कोई खबर ही नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक इन 6 लाख नंबर की पहचान टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( एआई ) की मदद से की है। 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में टेलीकॉम विभाग ने करीब 1.7 करोड़ से ज्यादा फर्जी मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिए हैं और साइबर क्राइम में शामिल करीब 0.19 लाख मोबाइल नंबर को ब्लॉक किया गया है। एक अभियान के तहत अभी तक करीब 1.34 अरब मोबाइल कनेक्शनों की जांच की गई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow