हिमाचल सरकार का खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा : सवर्ण पदक जीतने वालो को मिलेंगे 4 करोड़

हिमाचल सरकार ने खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा दिया गई। ओलम्पिक एशियाई खेलों में पद विजेताओं को मिलने वाली राशि में काफी बढ़ोतरी की है। खेल मंत्री यादवेंद्र गौमा ने कहा कि प्रदेश में खेलो को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही

Jun 10, 2024 - 20:04
Jun 10, 2024 - 21:28
 0  57
हिमाचल सरकार का खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा : सवर्ण पदक जीतने वालो को मिलेंगे 4 करोड़

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    10-06-2024

हिमाचल सरकार ने खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा दिया गई। ओलम्पिक एशियाई खेलों में पद विजेताओं को मिलने वाली राशि में काफी बढ़ोतरी की है। खेल मंत्री यादवेंद्र गौमा ने कहा कि प्रदेश में खेलो को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एशियाई और ओलंपिक गेम्स में पदक लाने वाले की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया है। 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह द्वारा काफी ज्यादा बढ़ोतरी की गई और यह हिमाचल में पहली बार हुआ कि इतनी ज्यादा प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक, शीतकालीन ओलम्पिक तथा पैरालम्पिक प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है। 

इसी प्रकार रजत पदक विजेताओं को अब 2 करोड़ रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेताओं को 1 करोड़ रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि एशियाई खेलों तथा पैरा एशियाई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए स्वर्ण पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि में उल्लेखनीय वृद्धि करते हुए इसे 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 करोड़ रुपये कर दिया गया है। 

रजत पदक विजेताओं को अब 30 लाख रुपये के स्थान पर 2.50 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये के स्थान पर 1.50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त राष्ट्र मण्डल खेलों तथा पैरा राष्ट्र मण्डल खेलों में गौरव हासिल करने वाले खिलाड़ियों को भी संशोधित पुरस्कार योजना का लाभ मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए 50 लाख रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये की जगह 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी है। इसके अलावा डायट मनी के साथ ही यात्रा भत्तों में बढ़ोतरी की गई है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow