आस्था : लाहौल में हालडा उत्सव की धूम, मशालों के उजाले से चमक उठी सर्द रात्रि 

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र लाहौल में इन दिनों हालडा उत्सव की धूम मची हुई है। मंगलवार रात तिनन घाटी सर्द रात्रि में मशालों के उजाले से चमक उठी

Jan 25, 2024 - 20:34
 0  23
आस्था : लाहौल में हालडा उत्सव की धूम, मशालों के उजाले से चमक उठी सर्द रात्रि 

यंगवार्ता न्यूज़ - लाहौल-स्पीति    25-01-2024

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र लाहौल में इन दिनों हालडा उत्सव की धूम मची हुई है। मंगलवार रात तिनन घाटी सर्द रात्रि में मशालों के उजाले से चमक उठी।

खंगसर और गोंधला पंचायत के शूलिंग से लेकर रैलिंग, जागला, मूर्तिचा, सक्कर, नुक्कर, अकोलथंग, थोरंग, दालंग, यांगला सहित शेलटू तक हालडा धूमधाम से मनाया गया। 

रात्रि के समय ग्रामीण लकड़ी के मशालों को लेकर अपने-अपने गांव के चबूतरे तक मशाल जलाकर और हलडो-हलडो बोलते हुए एकत्रित हुए। पौराणिक मान्यता के अनुसार एक साथ मिलकर मशालों की रोशनी के साथ देवताओं को याद किया और नृत्य भी किया। मशालों की रोशनी से बुरी आत्माओं को भगाया गया। 

इसके बाद सबने विदाई ली और अपने घरों में कुसिल के लिए बंद हो गए। गुरुवार को सभी घरों से बाहर निकलकर एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देंगे।  इससे पहले हर गांव में एकत्रित होकर लोगों ने देवी देवताओं की पूजा-अर्चना की। हालडा उत्सव को लेकर लोगों ने एक सप्ताह पहले ही तैयारी कर ली थी। हालडा को लेकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow