एम्स में सितंबर से मरीजों के लिए ड्रोन सेवाएं होगी शुरू, औपचारिकताएं पूरी  

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में सितंबर से मरीजों के लिए ड्रोन सेवाएं शुरू हो जाएंगी। प्रबंधन ने इन सेवाओं को शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी

Jun 4, 2024 - 13:29
 0  14
एम्स में सितंबर से मरीजों के लिए ड्रोन सेवाएं होगी शुरू, औपचारिकताएं पूरी  

यंगवार्ता न्यूज़ - बिलासपुर 04-06-2024

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में सितंबर से मरीजों के लिए ड्रोन सेवाएं शुरू हो जाएंगी। प्रबंधन ने इन सेवाओं को शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली हैं। लोकसभा चुनाव के चलते लगी आदर्श आचार संहिता के कारण इस सुविधा के लिए होने वाले अनुबंध में देरी हुई है। 

आचार संहिता हटने के बाद इस औपचारिकता को भी पूरा कर लिया जाएगा। अक्तूबर 2023 में एम्स बिलासपुर प्रबंधन ने आपात समय में ड्रोन से मरीजों को सुविधा देने और सैंपल लाने का ट्रायल किया था। उस दौरान बिलासपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई अन्य जिलों से भी ब्लड सैंपल ड्रोन से एम्स बिलासपुर पहुंचाए गए थे।

इसके अलावा दूर दराज के प्राथमिक केंद्रों तक ड्रोन से खून की थैलियां भी पहुंचाई गई थी। ड्रोन सुविधा शुरू होने से खास बात यह होगी कि मरीज से पहले ड्रोन से उसका ब्लड सैंपल एम्स बिलासपुर पहुंचेगा। योजना के शुरू होने से प्रदेश के किसी भी दुर्गम क्षेत्र से आपात स्थिति में मरीज का सैंपल उससे पहले ही एम्स पहुंच जाएगा। 

वहीं, जब तक एंबुलेंस से मरीज को एम्स पहुंचाया जाएगा, तब तक मरीज के सारे टेस्ट हो चुके होंगे और संबंधित विभाग के विशेषज्ञ मरीज के उपचार के लिए पूरी तरह से तैयार रहेंगे। मरीज के एम्स पहुंचने के चंद सेकेंड में ही उसे उपचार मिलना शुरू हो जाएगा और उसकी जान बच जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow