लाहुल एवं स्पीति की 18 से 60 साल की सभी महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए मिलने शुरू

Feb 4, 2024 - 14:21
 0  38
लाहुल एवं स्पीति की 18 से 60 साल की सभी महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए मिलने शुरू

यंगवार्ता न्यूज़ - केलांग    04-02-2024

इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिला लाहुल एवं स्पीति की 18 से 60 साल की सभी महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए मिलने शुरू हो गए हैं। उपायुक्त लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने योजना के शुरू होने की पुष्टि की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए वह महिलाएं पात्र है, जिसकी आयु 18 वर्ष से 60 के बीच हो। 

इस योजना का लाभ उन पात्र महिलाओं को मिलेगा जिसके घर से सरकारी कर्मचारी, आउटसोर्स, पेंशनर, आशा वर्कर तथा किसी भी श्रेणी का सरकारी कर्मचारी न हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्राम पंचायत के समस्त पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र औपचारिकताएं पूर्ण कर पंचायत सचिवों के पास जमा करवाएं।

स्पीति उपमंडल में 806 पात्र लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने चुनाव घोषणा पत्र में महिला सम्मान निधि को गारंटी में शामिल किया था और उन्हीं को पूरा करते हुए सबसे पहले यह योजना कबायली जिला लाहुल-स्पीति में शुरू हुई है। 

योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक संबल देना है ताकि उनकी दैनिक जरूरतें पूरी हो सकें और साथ ही स्कूल कालेज में पढऩे वाली छात्राओं को पॉकेट मनी मिल सके। प्रदेश के बहुत से क्षेत्र अब भी ऐसे हैं, जहां महिलाओं को अपनी दैनिक जरूरतें को पूरा करने के लिए पुरुषों पर निर्भर रहना पड़ता है। 

प्रदेश की सुक्खू सरकार इस समय सबसे ज्यादा फोकस उस सेक्टर पर कर रही है जहां किसी का कोई सहारा नहीं है। सुखाश्रय योजना उसी का सबसे बड़ा उदाहरण है। लाहुल-स्पीति की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू डटे हुए हैं। इस योजना के सार्थक परिणाम भी लाहुल-स्पीति में देखने को मिल रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी खुशविंद्र ठाकुर तथा तहसील कल्याण अधिकारी राजेश के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow