हिमाचल हवाई जहाज से भेज रहा सब्जियां , चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर डोमेस्टिक कार्गो सेंटर खुलने से मिला लाभ 

हिमाचल प्रदेश से फल और सब्जियां हवाई जहाज से चंडीगढ़ लाई जा रहीं हैं। लुधियाना के मोटर पार्ट्स यहां से बंगलूरू भेजे जा रहे हैं। यह बदलाव शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चंडीगढ़ पर कुछ महीने पहले डोमेस्टिक कार्गो सेंटर खुलने से हुआ है। एयरपोर्ट के जरिए बड़े पैमाने पर माल का आवागमन शुरू हो गया है। इसे देखते हुए डोमेस्टिक कार्गो सेंटर को अब राष्ट्रीय स्तर का सेंटर बनाने की कवायद शुरू हो गई है

Sep 25, 2023 - 19:27
Sep 25, 2023 - 19:33
 0  144
हिमाचल हवाई जहाज से भेज रहा सब्जियां , चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर डोमेस्टिक कार्गो सेंटर खुलने से मिला लाभ 

यंगवार्ता न्यूज़ - चंडीगढ़  25-09-2023

हिमाचल प्रदेश से फल और सब्जियां हवाई जहाज से चंडीगढ़ लाई जा रहीं हैं। लुधियाना के मोटर पार्ट्स यहां से बंगलूरू भेजे जा रहे हैं। यह बदलाव शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चंडीगढ़ पर कुछ महीने पहले डोमेस्टिक कार्गो सेंटर खुलने से हुआ है। एयरपोर्ट के जरिए बड़े पैमाने पर माल का आवागमन शुरू हो गया है। इसे देखते हुए डोमेस्टिक कार्गो सेंटर को अब राष्ट्रीय स्तर का सेंटर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। डोमेस्टिक कार्गो सेंटर पहले आठ घंटे काम करता था लेकिन अब इसका समय बढ़ाकर 18 घंटे कर दिया गया है। वहीं, स्कैनर और एक्सरे मशीनें भी पहले से अधिक लगा दी गईं हैं। बता दें कि इसी वर्ष 28 जुलाई को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक कार्गो सेंटर की शुरुआत हुई थी। इसके निर्माण पर 12.45 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। 

एयरपोर्ट ऑथिरटी की ओर से अगस्त तक की इस सेंटर पर आने और जाने वाले सामान की रिपोर्ट सार्वजनिक की गई है। इसके मुताबिक, डोमेस्टिक सेंटर से 95.8 टन सामान देश के अन्य राज्यों में भेजा गया, वहीं अन्य राज्यों से 61 टन समान इस सेंटर पर उतारा गया। चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर दिल्ली के बाद उत्तर भारत का सबसे बड़ा कार्गो सेंटर है। यहां 2500 मीट्रिक टन कार्गो की सुविधा उपलब्ध है। यहां से बंगलूरू, हैदराबाद, चेन्नई, हिमाचल प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों में समान को भेजा और लाया जाता है। 

चंडीगढ़ एयरपोर्ट के सीईओ राकेश रंजन सहाय ने यंगवार्ता न्यूज़ को बताया कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट के कार्गो सेंटर पर लुधियाना, हिमाचल प्रदेश से समान आता है। लुधियाना से मोटर पार्ट्स बंगलूरू और चेन्नई जाते हैं। वहीं, हिमाचल से सब्जियां और फल यहां लाए जाते हैं। यहां से उन्हें देश के कई राज्यों में भेजा जाता है। बद्दी से दवाइयां चंडीगढ़ पहुंचती हैं फिर उन्हें हैदराबाद समेत दूसरे राज्यों में भेजा जाता हैं। कार्गो सेंटर पर सब्जियों, फलों ओर अन्य खाद्य पदार्थो के लिए कोल्ड रूम, रीफर वैन, अनुकूल वजन स्केल, ट्रॉली की सुविधा उपलब्ध है। सहाय ने बताया कि डोमेस्टिक कार्गो सेंटर की शुरुआती सफलता के बाद एयरपोर्ट ऑथरिटी में जबरदस्त उत्साह है। 

जब इसे स्थापित किया गया था तब यहां चार ही स्कैनर लगे थे , लेकिन अब पांच और स्कैनर बढ़ा दिए गए हैं। वहीं, एक्सरे मशीन की संख्या भी एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है। स्कैनर और एक्सरे मशीन की संख्या में बढ़ोतरी का कारण बताते हुए सीईओ सहाय ने बताया कि पहले हम सेंटर को आठ घंटे ही संचालित करते थे, जिसमें चार फ्लाइटस के सामान को कवर किया जाता था लेकिन अब हम इसे 18 घंटे संचालित कर रहे हैं, जिसमें रोजाना के विमानों की संख्या का 80 प्रतिशत सामान कवर किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow