सभी जिला मुख्यालयों समेत 31 स्थानों पर होगी लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती , जानें कहां बनाए काउंटिंग सेंटर 

लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण में 1 जून को हिमाचल में मतदान के बाद 4 मई को मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने प्रदेश में 31 स्थानों पर वोटों की गिनती होगी। लोकसभा की 4 और विधानसभा उपचुनावों की 6 सीटों के लिए इन केंद्रों में मतगणना होगी। शिमला जिला में सबसे अधिक 8 मतगणना केंद्र चिन्हित किए गए हैं। कांगड़ा में 5, मंडी में 4, हमीरपुर में 3, बिलासपुर और सोलन में 2-2 जबकि चंबा, कुल्लू, ऊना, सिरमौर और किन्नौर में एक एक केंद्र पर मतगणना होगी

May 24, 2024 - 19:53
May 24, 2024 - 20:01
 0  81
सभी जिला मुख्यालयों समेत 31 स्थानों पर होगी लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती , जानें कहां बनाए काउंटिंग सेंटर 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  24-05-2024
लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण में 1 जून को हिमाचल में मतदान के बाद 4 मई को मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने प्रदेश में 31 स्थानों पर वोटों की गिनती होगी। लोकसभा की 4 और विधानसभा उपचुनावों की 6 सीटों के लिए इन केंद्रों में मतगणना होगी। शिमला जिला में सबसे अधिक 8 मतगणना केंद्र चिन्हित किए गए हैं। कांगड़ा में 5, मंडी में 4, हमीरपुर में 3, बिलासपुर और सोलन में 2-2 जबकि चंबा, कुल्लू, ऊना, सिरमौर और किन्नौर में एक एक केंद्र पर मतगणना होगी। शिमला जिला की मतगणना धामी कॉलेज में प्रस्तावित थी लेकिन कॉलेज भवन के असुरक्षित घोषित होने के बाद शोघी स्कूल के विकल्प के तौर पर चिह्नित किया गया। मतगणना को लेकर शोघी स्कूल की व्यवस्थाओं से निर्वाचन आयोग संतुष्ट नहीं हुआ इसलिए शिमला जिले की मतगणना उन सभी 8 स्थानों पर करवाने का फैसला लिया गया जहां विधानसभा चुनावों के दौरान मतगणना की जाती है। 
 
 
कांगड़ा लोकसभा सीट के चुराह, चंबा, डलहौजी, भटियात विधानसभा क्षेत्र और मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले भरमौर क्षेत्र की मतगणना गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज चंबा में होगी। नूरपुर क्षेत्र की मतगणना बचत भवन नूरपुर, इंदौरा, फतेहपुर और ज्वाली क्षेत्रों की मतगणना गवर्नमेंट आर्या डिग्री कॉलेज नूरपुर, ज्वालामुखी क्षेत्रों की मतगणना गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज ज्वालामुखी, जयसिंहपुर, सुलह, पालमपुर और बैजनाथ की मतगणना शहीद कैप्टन विक्रम बतरा गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पालमपुर, नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर और धर्मशाला क्षेत्रों की मतगणना गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला में होगी। 
 
 
हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत कांगड़ा के देहरा व जसवां परागपुर विस क्षेत्र की मतगणना डिग्री कॉलेज ज्वालामुखी में होगी। मंडी के धर्मपुर क्षेत्र की मतगणना डिग्री कॉलेज सरकाघाट में होगी। हमीरपुर जिले के भोरंज, हमीरपुर और नादौन क्षेत्रों की मतगणना सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में होगी। सुजानपुर क्षेत्र की मतगणना सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुजानपुर में होगी। बड़सर क्षेत्र की मतगणना गवर्नमेंट कॉलेज बड़सर में की जाएगी। ऊना जिले के चिंतपूर्णी, गगरेट, हरोली, ऊना और कुटलैहड़ क्षेत्र की मतगणना पीजी कॉलेज ऊना में होगी। बिलासपुर जिले के झंडूता और घुमारवीं क्षेत्रों की मतगणना की डिग्री कॉलेज घुमारवीं में जबकि बिलासपुर और श्री नयना देवी जी क्षेत्र की मतगणना ब्वॉयज स्कूल बिलासपुर में होगी। 
 
 
मंडी संसदीय क्षेत्र के लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतगणना वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला केलांग और केंद्रीय विद्यालय केलांग , कुल्लू जिला के मनाली , कुल्लू , बंजार और आनी क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज कुल्लू में होगी। मंडी जिले के करसोग, सुंदरनगर , नाचन और सराज क्षेत्रों की मतगणना इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर, द्रंग और जोगिंदर नगर क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज जोगिंद्रनगर, धर्मपुर और सरकाघाट क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज सरकाघाट, मंडी और बल्ह क्षेत्रों की मतगणना पीजी कॉलेज मंडी में होगी। किन्नौर क्षेत्र की मतगणना बचत भवन रिकांगपिओ में होगी। शिमला जिले के मंडी संसदीय क्षेत्र के रामपुर क्षेत्र की मतगणना पदम सीनियर सेकेंडरी ब्वॉयज स्कूल रामपुर में होगी। 
 
 
अगर शिमला संसदीय क्षेत्र की बात करते हैं तो शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौपाल , ठियोग क्षेत्र की आईअीआई ठियोग जैस, कसुम्पटी क्षेत्र की मतगणना मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल छोटा शिमला, शिमला शहरी क्षेत्र की मतगणना सीनियर सेकेंडरी स्कूल पोर्टमोर, शिमला ग्रामीण क्षेत्र की डिग्री कॉलेज संजौली, जुब्बल कोटखाई क्षेत्र की मतगणना ब्वाॅयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल जुब्बल , रोहड़ू क्षेत्र की मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज रोहड़ू में होगी। सोलन जिले के अर्की, सोलन और कसौली क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज सोलन, नालागढ़ और दून क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज नालागढ़, सिरमौर जिले के पच्छाद, नाहन, श्री रेणुका जी, पांवटा साहिब और शिलाई विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना पीजी कॉलेज नाहन में होगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow