श्री रेणुका जी लायन सफारी में सुनाई देगी टाइगर की दहाड़ , मध्य प्रदेश और महारष्ट्र से लाया जाएगा बाघों का जोड़ा 

यदि हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी विंग की जुगत काम आई तो शीघ्र ही प्रदेश की एकमात्र लाइन सफारी श्री रेणुका जी में टाइगर की दहाड़ सुनाई देगी। बताते हैं कि वन्य  प्राणी बिग द्वारा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से बाघों का जोड़ा श्री रेणुका जी लाया जा रहा है , ताकि लाइन सफारी को पर्यटकों के लिए और अधिक विकसित किया जाए।  और पर्यटकों के लिए यह लाइन सफारी एक रोमांचक भरी यात्रा रहे

Jul 11, 2024 - 19:25
Jul 11, 2024 - 19:56
 0  43
श्री रेणुका जी लायन सफारी में सुनाई देगी टाइगर की दहाड़ , मध्य प्रदेश और महारष्ट्र से लाया जाएगा बाघों का जोड़ा 
यंगवार्ता न्यूज़ - श्री रेणुका जी  11-07-2024
यदि हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी विंग की जुगत काम आई तो शीघ्र ही प्रदेश की एकमात्र लाइन सफारी श्री रेणुका जी में टाइगर की दहाड़ सुनाई देगी। बताते हैं कि वन्य  प्राणी बिग द्वारा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से बाघों का जोड़ा श्री रेणुका जी लाया जा रहा है , ताकि लाइन सफारी को पर्यटकों के लिए और अधिक विकसित किया जाए।  और पर्यटकों के लिए यह लाइन सफारी एक रोमांचक भरी यात्रा रहे। 
आपको बता दें कि करीब दो दशक पूर्व इस चिड़ियाघर में शेरों की दहाड़ सुनाई देती थी , लेकिन काफी अरसा पूर्व शेर के अंतिम जोड़े ने भी दम तोड़ दिया जिसके चलते लंबे समय से श्री रेणुका जी लाइन सफारी शेरों और बाघों के बिना वीरान पड़ी है। इसका सबसे अधिक असर जिला सिरमौर के पर्यटन पर भी पड़ा है , क्योंकि अधिकतर पर्यटक श्री रेणुका जी में लाइन सफारी देखने आते थे , लेकिन उन्हें शेरों के बाड़े खाली नजर आने लगे , जिसके चलते श्री रेणुका जी में पर्यटकों का रुझान कम हो गया। 
बताते हैं कि बने प्राणी विंग ने बाघों की जोड़ी को महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से लाने की योजना बनाई है और दोनों ही राज्यों से संबंधित अधिकारियों से जो अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ-साथ वन्य प्राणी बैंक की भी बातचीत चल रही है सूत्रों का कहना है कि इस वर्ष के अंत तक रेणुका जी लाइन सफारी टाइगर से गुलजार हो जाएगी। 
आपको बता दें कि वन्य प्राणी बिन द्वारा पहले से ही इसकी तैयारी कर रखी है जिसके चलते श्री रेणुका जी लायन सफारी में 4500 वर्ग मीटर में एक बाड़ा बनाया जा रहा है , ताकि बाहरी राज्यों से लाने वाले टाइगर के जोड़े को किसी भी प्रकार की कोई और सुविधा न हो। यह बाड़ा ज़ू अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नॉर्म्स के मुताबिक तैयार किया जा रहा है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow