गांधी पीस फांउडेशन ने गांधी समारक निधि के स्थापना की डायमंड जुबली पर शिमला में चर्चा

 गांधी समारक निधि के स्थापना के डायमंड जुबली पर नई दिल्ली में गांधी पीस फांउडेशन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में सोलन के लेखक विनोद भारद्वाज की किताब गांधी इन शिमला पर चर्चा हुई। सम्मेलन की अध्यक्षता गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष रामचंद्र राही ने की , जबकि कार्यक्रम का संचालन गांधी स्मारक निधि के महासचिव संजय सिंह ने किया

Apr 1, 2024 - 19:05
 0  2
गांधी पीस फांउडेशन ने गांधी समारक निधि के स्थापना की डायमंड जुबली पर शिमला में चर्चा
यंगवार्ता न्यूज़ - सोलन  01-04-2024

 गांधी समारक निधि के स्थापना के डायमंड जुबली पर नई दिल्ली में गांधी पीस फांउडेशन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में सोलन के लेखक विनोद भारद्वाज की किताब गांधी इन शिमला पर चर्चा हुई। सम्मेलन की अध्यक्षता गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष रामचंद्र राही ने की , जबकि कार्यक्रम का संचालन गांधी स्मारक निधि के महासचिव संजय सिंह ने किया। 
सम्मेलन में देश के 19 राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। विनोद भारद्वाज ने इस सम्मेलन में शिरकत की। अपनी पुस्तक की जानकारी देते हुए विनोद भारद्वाज ने गांधी के शिमला प्रवास पर लिखी अपनी पुस्तक गांधी इन शिमला, पर चर्चा करते हुए बताया कि गांधी वर्ष 1921 से 1946 तक 10 बार शिमला आए। पुस्तक में शिमला से जुड़ी उनकी यादें, स्थानों व पहाड़ की जनता में ग्राम स्वराज, आपसी भाईचारे, खादी के उपयोग की विस्तार से जानकारी दी गई। 
गांधी द्वारा शिमला पर लिखे लेख 500वीं मंजिल के बारे में अपने विचार साझा किए। इस पुस्तक का प्रकाशन हिमाचल राज्य संग्रहालय ने वर्ष -2021 में किया था। सम्मेलन में देशभर से आए 60 गांधीवादी वक्ताओं ने गांधी दर्शन सहित वर्तमान चुनौतियों, समस्याओं और उनसे निजात पर अपने-अपने विचार रखे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow