राज्यसभा में गूंजा पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन की बहाली का मुद्दा , सांसद इंदु गोस्वामी ने उठाया मामला

सांसद इंदु गोस्वामी ने राज्यसभा में पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर यातायात बहाली का मामला उठाया। इसके जवाब में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद इंदु गोस्वामी को बताया कि केंद्र सरकार पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर यातायात बहाल करने के लिए प्रयत्न कर रही

Dec 17, 2023 - 17:40
Dec 17, 2023 - 17:46
 0  14
राज्यसभा में गूंजा पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन की बहाली का मुद्दा , सांसद इंदु गोस्वामी ने उठाया मामला
न्यूज़ एजेंसी - नई दिल्ली  17-12-2023
सांसद इंदु गोस्वामी ने राज्यसभा में पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर यातायात बहाली का मामला उठाया। इसके जवाब में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद इंदु गोस्वामी को बताया कि केंद्र सरकार पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर यातायात बहाल करने के लिए प्रयत्न कर रही है। 
उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर रेलगाड़ियों की आवाजाही पिछले मानसून के दौरान पुल नंबर 32 के बह जाने से बंद करनी पड़ी है और पर्वतीय क्षेत्र में एमबैंकमेंट और अन्य ढांचागत कार्यों को मानसून में काफी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि क्षतिग्रस्त पुल और अन्य क्षतिग्रस्त इंफ्रास्ट्रक्चर को बहाल करने के प्रयत्न किए जा रहे हैं। 
वहीं, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने राज्यसभा में सांसद इंदु गोस्वामी को बताया कि मानसून सीजन के दौरान पौंग डैम, पार्वती 3 डैम , पंडोह डैम और मलाणा 2 बांध से अकस्मात पानी छोड़े जाने की जांच के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है जोकि अकस्मात पानी छोड़े जाने की घटना और इसके कारणों की विस्तृत जांच करेगी, जिससे निचले क्षेत्रों में व्यापक तबाही हुई। 
इस समिति को अर्ली वार्निंग सिस्टम की कुशलता और डैम प्रबंधन द्वारा रिजर्वायर और गेट ऑपरेशन को रिव्यू करने के लिए अधिकृत किया गया था। इस समिति ने विभिन्न डैम परियोजनाओं का 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2023 तक दौरा करने के बाद राज्य सरकार को विस्तृत रिपोर्ट सौंप दी है। 
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉक्टर वी के सिंह ने राज्यसभा में सांसद इंदु गोस्वामी को बताया की केन्द्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के मंडी, राजस्थान के अलवर, मध्य प्रदेश के सिंगरौली, केरल के कोट्टायम और ओड़िशा के पूरी में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए साइट क्लीयरेंस प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया की केन्द्र सरकार ने देश में 21 नए ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट्स की स्थापना के लिए सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow