औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में भीष्ण अग्निकांड, घटना में प्रवासी कामगारों की 50 से ज्यादा झुग्गियां जलकर राख

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में भीष्ण अग्निकांड में प्रवासी कामगारों की 50 से ज्यादा झुग्गियां जलकर राख हो गई। इस अग्निकांड में प्रवासी कामगारों की खून पसीने की कमाई व राशन कपड़े सब स्वाह हो गए.....

Jun 11, 2024 - 11:53
Jun 11, 2024 - 13:19
 0  9
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में भीष्ण अग्निकांड, घटना में प्रवासी कामगारों की 50 से ज्यादा झुग्गियां जलकर राख

यंगवार्ता न्यूज़ - बद्दी    11-06-2024

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में भीष्ण अग्निकांड में प्रवासी कामगारों की 50 से ज्यादा झुग्गियां जलकर राख हो गई। इस अग्निकांड में प्रवासी कामगारों की खून पसीने की कमाई व राशन कपड़े सब स्वाह हो गए। झुग्गियों में गैसे सिलेंडरों में लगी आग से पूरा बद्दी धमाकों से गूंज उठा। गनीमत यह रही कि झुग्गी में सो रहे बच्चों को समय रहते बाहर निकाल लिया गया वरना बड़ा हादसा हो सकता था। 

चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम बद्दी -पिंजौर रोड पपर ऋषि अपार्टमेंट के निकट निजी जमीन पर बनी झुग्गियों में आग लग गई, एक झुग्गी से उठी आग की लपटों ने आसपास की झुग्गियों को अपनी जद में ले लिया। घटना के समय अधिकांश पुरुष कामगार ड्यूटी पर गए थे इसलिए महिलाएं व बच्चे ही झुग्गियों में मौजूद थे। 

चीख पुकार सुन सभी झुग्गियों से लोग बाहर आ गए और तेजी से बढ़ती आग से जिस सामान को बचा सके बाहर निकालने की नाकाम कोशिश की। एक कामगार ने बताया कि वहां पर बिजली बोर्ड का एक पोल लगा हुआ है, उसकी एक तार झोंपडियों के अंदर बनी रोजमर्रा की किराना व अन्य सामग्री की दुकान पर गिर पड़ी। उस बिजली की तार से निकली चिंगारी ने झुग्गियों में आग लगा दी।

हालांकि बताया जा रहा है कि झुग्गियों के बगल में जलाए गए कचरे से उठी चिंगारी अग्निकांड की वजह बनी। बताया जा रहा है कि जिस दुकान में आग लगी उसमें छोटे सिलेंडर भरने का काम लंबे समय से किया जाता है। दुकानदार जान बचाकर बाहर भाग गया लेकिन वहां पर एक के बाद एक धमाके होने लगे और छोटे घरेलू गैस सिलेंडर फटने लगे। 

सिलेंडर के धमाकों से टोल बैरियर बद्दी का एरिया गूंज गया। इसी बीच स्थानीय लोगों ने दमकल केंद्र बद्दी व पुलिस प्रशासन को सूचित किया। इसके तुरंत बाद बद्दी दमकल केंद्र से चार फायर टेंडर मौके पर पहुंचे और आग पर तत्परता से काबू पाने में जुट गए। 

फायरमैन मस्तराम ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी ने अशोक वर्मा ने बताया कि अग्निकांड से 50 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों की झुग्गियां जलकर राख हो गया, हादसे में किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow