स्वच्छ भारत मिशन के तहत लागू होगा ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम , पर्यटन इकाइयों को मिलेगा स्वच्छता प्रमाण पत्र

ऊना जिले में पर्यटन स्थलों की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत जल्द ही 'ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम' लागू होगा। इस रेटिंग सिस्टम का उद्देश्य पर्यटक इकाइयों की स्वच्छता को प्रमाणीकरण प्रदान करना है, जिससे न केवल स्वच्छता में सुधार होगा बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।उपमंडलाधिकारी ( नागरिक ) ऊना विश्व मोहन देव चौहान की अध्यक्षता में ऊना उपमंडल में इस सिस्टम को लागू करने के लिए मंगलवार को उपमंडल स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई

Jul 23, 2024 - 19:56
Jul 23, 2024 - 20:13
 0  10
स्वच्छ भारत मिशन के तहत लागू होगा ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम , पर्यटन इकाइयों को मिलेगा स्वच्छता प्रमाण पत्र
यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना  23-07-2024
ऊना जिले में पर्यटन स्थलों की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत जल्द ही 'ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम' लागू होगा। इस रेटिंग सिस्टम का उद्देश्य पर्यटक इकाइयों की स्वच्छता को प्रमाणीकरण प्रदान करना है, जिससे न केवल स्वच्छता में सुधार होगा बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।उपमंडलाधिकारी ( नागरिक ) ऊना विश्व मोहन देव चौहान की अध्यक्षता में ऊना उपमंडल में इस सिस्टम को लागू करने के लिए मंगलवार को उपमंडल स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी और स्थानीय व्यापार संघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में उपमंडल में स्थित सभी होटल, रेस्टोरेंट, रिजॉर्ट, धर्मशाला और होमस्टे जैसी इकाइयों को स्वच्छता मानकों को लेकर स्वतः मूल्यांकन प्रक्रिया से अवगत कराया गया। इन इकाइयों को निर्धारित प्रपत्र पर स्व-मूल्यांकन की रिपोर्ट उपायुक्त ऊना को सौंपनी होगी। 
इसके बाद, मंडलीय समिति द्वारा सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर जिला समिति पर्यटन इकाइयों को एक पत्ती, तीन पत्ती और पांच पत्ती के अनुसार रेटिंग प्रमाण पत्र जारी करेगी। प्रस्तावित रेटिंग प्रणाली के तहत कुल 200 अंक निर्धारित हैं, जिनमें मानव मल कीचड़ प्रबंधन हेतु 80 अंक, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु 80 अंक, और ग्रे वॉटर प्रबंधन हेतु 40 अंक शामिल हैं। स्वच्छता मानकों का पालन करने वाली इकाइयां अपनी संपत्ति या पब्लिक वेबसाइट पर रेटिंग प्रमाण पत्र प्रदर्शित कर सकेगा और इसका उपयोग ब्रांडिंग के लिए भी कर सकेंगी। बता दें, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम के अंतर्गत सुरक्षित स्वच्छता के कुछ मानदंड  बनाए गए हैं जिनका आतिथ्य सुविधाओं से पालन करने की अपेक्षा की जाती है। विश्वमोहन देव चौहान ने बताया कि यह पहल स्वच्छता को बढ़ावा देने के साथ-साथ पर्यटन इकाइयों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहित करेगी। 
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के मानकों को अपनाने और उनका पालन करने से आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार होगा और इससे संबंधित जागरूकता भी फैलेगी। इस पहल का उद्देश्य न केवल स्वच्छता को बढ़ावा देना है, बल्कि स्थानीय पर्यटन को भी एक नई दिशा देना है। स्थानीय व्यवसायों और पर्यटन इकाइयों ने इस पहल का स्वागत किया है और आशा जताई है कि इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। बैठक में खंड विकास अधिकारी ऊना के एल वर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद ऊना, कनिष्ठ अभियंता नगर परिषद ऊना, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग और विद्युत उप-मंडल ऊना के अधिकारी, वन परिक्षेत्र अधिकारी ऊना , टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष और व्यापार मंडल ऊना के प्रधान उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow