ऊना में 4 अक्तूबर तक चलेंगे मिशन शक्ति योजना : नरेंद्र कुमार

जिला कल्याण भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में मंगलवार को जिला स्तरीय बैठक का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में किया

Jul 2, 2024 - 16:01
 0  11
ऊना में 4 अक्तूबर तक चलेंगे मिशन शक्ति योजना : नरेंद्र कुमार

यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना   02-07-2024

जिला कल्याण भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में मंगलवार को जिला स्तरीय बैठक का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में मिशन शक्ति योजना के तहत आयोजित किए जा रहे 100 दिवसीय शिविरों की कार्य योजना पर समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों व् पर्यवेक्षकों के साथ विस्तापूर्वक चर्चा की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि मिशन शक्ति योजना के तहत आयोजित किए जा रहे शिविर 4 अक्तूबर तक चलेंगे जिसमें महिला व् बाल विकास विभाग द्वारा जन भागीदारी द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढाओ व प्रधान मंत्री मात्रु वंदना योजना की जानकारी सभी लोगों तक पहुँचाने के लिए विशेष ड्राईव आयोजित किए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि स्टॉप डायरिया कैम्पेन 1 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक चलाया जा रहा है जिसमें बच्चों में डायरिया की रोकथाम के लिए जागरूक शिविरों में साफ सफाई के बारे में जानकारी देना जैसे कि साफ पानी, हाथ धोना, साफ खाना जैसे कार्यप्रणाली को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ऊना कुलदीप सिंह दयाल ने समस्त वृत्त पर्यवेक्षकों को लोगों को जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक करने को कहा। इसके अतिरिक्त सीडब्ल्यूसी की अध्यक्षा मीनाक्षी राणा ने महिलाओं से सम्बन्धित कानूनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह कानून 1 जुलाई 2024 से पूरे भारत में लागू किए जाएंगे। 

घरेलू हिंसा एक्ट 2005 व् यौन शोषण से लेकर माँब लिंचिंग तक के लिए कानून होने के बाद कई धाराएं और सजा के प्रावधान में बदलाब की विस्तृत जानकारी दी। भारतीय नया संहिता 2023 में चेन स्नाचिंग के सम्बन्धित में मिलने वाली सजा के बारे में बताया गया तथा नए अपराधिक कानूनों में एसिड हमलों में मिलने वाले दण्ड सम्बंधित जानकारी दी।

कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी ऊना नरिंदर कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी, ऊना कुलदीप सिंह दयाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी धुन्दला, रुपेश कुमार तोमर, चेयरपर्सन बाल कल्याण समिति मिनाक्षी राणा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow