आपदाओं के प्रति उच्च संवेदनशीलता को देखते हुए बाल रक्षा भारत ने जिला प्रशासन को हस्तांतरण किया ड्रोन

आपदाओं के प्रति उच्च संवेदनशीलता को देखते हुए बाल रक्षा भारत ने आज 20 किलोग्राम तक वजन वाली आवश्यक सामग्रियों को ले जाने सक्षम ड्रोन को उपायुक्त कार्यालय के कक्ष में उपायुक्त व अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता में जिला प्रशासन को हस्तांतरण किया

Jul 2, 2024 - 16:23
Jul 2, 2024 - 17:14
 0  17
आपदाओं के प्रति उच्च संवेदनशीलता को देखते हुए बाल रक्षा भारत ने जिला प्रशासन को हस्तांतरण किया ड्रोन

विभिन्न आपदाओं से निपटने के लिए सक्षम है ड्रोन:उपायुक्त मुकेश रेपसवाल

यंगवार्ता न्यूज़ - चम्बा     02-07-2024

जिला के चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति और सीमित पहुंच के कारण जिला की आपदाओं के प्रति उच्च संवेदनशीलता को देखते हुए बाल रक्षा भारत ने आज 20 किलोग्राम तक वजन वाली आवश्यक सामग्रियों को ले जाने सक्षम ड्रोन को उपायुक्त कार्यालय के कक्ष में उपायुक्त व अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता में जिला प्रशासन को हस्तांतरण किया।

इस कार्य के लिए उपायुक्त व अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चम्बा ने बाल रक्षा भारत और जी एंटरटेनमिंटन और एंटरप्राइजिंग लिमिटेड का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाल रक्षा भारत जिसे सेव द चिल्ड्रन भी कहा जाता है ने आज जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को एक ड्रोन प्रदान किया है। 

यह ड्रोन निगरानी और परिवहन क्षमता रखता है जो बाढ़ भूस्खलन से कटे हुए क्षेत्रों में 20 किलोग्राम तक अवश्य आपूर्ति पहुंचने में सक्षम है। इस दौरान उन्होंने कहा कि अपनी उन्नत सुविधाओं के साथ यह ड्रोन विभिन्न आपदाओं से निपटने,खोज और बचाव मिशन, क्षति मूल्यांकन और बुनियादी ढांचे की निगरानी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ज़िला के लिए प्रभावशाली साबित होगा।

उन्होंने कहा कि आपात स्थितियों के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों में आवश्यक आपूर्ति पहुंचने की चुनौती के समाधान करने को लेकर एसडीएमए के द्वारा इसे खरीदा गया है और जिला चम्बा की विकेट भौगोलिक स्थिति को देखकर इसे जिला चंबा में स्थापित किया गया जिसकी आज आधिकारिक तौर पर जिला चंबा में सफल लांचिंग की गई।

उपायुक्त चम्बा ने जिला के ऐतिहासिक चौगान में बाल रक्षा भारत के द्वारा प्रदान किए गए ड्रोन की विधिवत लांचिंग की। इस दौरान ड्रोन को चौगन से सुल्तानपुर हेलीपैड तक आवश्यक सामग्री के साथ उड़ाया गया और वापिस चौगान तक लाया गया।

इस अवसर पर मुख्य अरण्यपाल अभिलाष दामोदरन,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी मैहला, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैंहरा, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, कमांडेंट होम गार्ड विनोद धीमान, जिला राज्य अधिकारी जगदीश चंद, सहायक मैनेजर बाल रक्षा भारत नवीन शुक्ला,प्रतिनिधि गिव-डू एंड ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड स्वाति शाही, व भूपेंद्र कश्यप सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow