कृषि विश्वविद्यालय की जमीन पर स्टे लेकर हाई कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य : जयराम ठाकुर

पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने चौधरी श्रवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय की जमीन को पर्यटन विभाग को स्थांतरित करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने को लिख कर माननीय उच्च न्यायालय हिमाचल प्रदेश के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार को अपनी जिद छोड़नी चाहिए। कृषि विश्वविद्यालय को कृषि से जुड़े शिक्षण प्रशिक्षण और शोध कार्य ही करने देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चरल टीचर्स असोसिएशन का भी आभार जताया कि उन्होंने सरकार की मनमानी को रोकने के लिए न्याय प्रक्रिया का सहारा लिया

Sep 25, 2024 - 20:15
 0  7
कृषि विश्वविद्यालय की जमीन पर स्टे लेकर हाई कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य : जयराम ठाकुर

यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी  25-09-2024
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने चौधरी श्रवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय की जमीन को पर्यटन विभाग को स्थांतरित करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने को लिख कर माननीय उच्च न्यायालय हिमाचल प्रदेश के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार को अपनी जिद छोड़नी चाहिए। कृषि विश्वविद्यालय को कृषि से जुड़े शिक्षण प्रशिक्षण और शोध कार्य ही करने देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चरल टीचर्स असोसिएशन का भी आभार जताया कि उन्होंने सरकार की मनमानी को रोकने के लिए न्याय प्रक्रिया का सहारा लिया। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि यूनिवर्सिटी के पास मात्र 400 हेक्टेयर जमीन थी जिसमें से पहले ही 125 हेक्टेयर जमीन विभिन्न भागों को आवंटित कर दी गई है। अब यूनिवर्सिटी के पास मात्र 275 हेक्टेयर जमीन ही बची हुई है। 
ये कृषि विश्वविद्यालय के लिहाज से यह जमीन कोई बहुत ज्यादा नहीं है जिसपर सरकार की नजरें टेढ़ी हुई है। दुनिया भर के कृषि संस्थानों मैं इसी तरह हजारों हेक्टेयर ज़मीने होती है। जिस पर यूनिवर्सिटी के छात्र , प्रशिक्षु , शोधार्थी और प्राध्यापक मिलकर और अलग अलग अपने शोध कार्य करते रहते हैं। जिससे कृषि उत्पादन के क्षेत्र में नई-नई उपलब्धियां हासिल होती है और मानवता का भी भला होता है। जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार टूरिज्म विलेज बनाना चाहती है तो बनाए , हम उसका स्वागत करते है लेकिन कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए संस्थानों में इस तरह का प्रयोग हम नहीं करने दे सकते हैं। भारत की खाद्यान्न के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने में कृषि विश्वविद्यालयों के योगदान को ध्यान में रखें और ऐसे संस्थानों को इस तरह से विकसित करने पर ध्यान दे जिससे वह कृषि के क्षेत्र में ऐतिहासिक अनुसंधान करें जो मानवता के लिए वरदान हो।  
लेकिन सरकार ऐसी ऐसी योजनाएं ला रही है जिसका समर्थन किसी भी हाल में नहीं किया जा सकता है। जयराम ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी के स्थापना करने वाले सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर अपने विधानसभा क्षेत्र से श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा दीनदयाल जी का एकात्म मानववाद का दर्शन मानवीयता का दर्शन है। जिसके आदर्शों पर चलकर देश के आखिरी व्यक्ति जीवन में परिवर्तन लाना संभव हो सका है। इस दौरान उन्होंने  सराज विधान सभा के बगस्याड़ में भाजपा मंडल सराज के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा सदस्यता अभियान-2024 के संबन्ध में बैठक की और पार्टी से नए सदस्यों को भी जोड़ा। 
सभी कार्यकर्ताओं से आग्रह है कि इस अभियान की सफलता हेतु पूरी निष्ठा से कार्य करें। प्रदेश में लोग आकर माहौल ख़राब कर रहे हैं और सरकार तमाशा देख रही है। जयराम ठाकुर ने एआईएमआईएम दिल्ली के पदाधिकारी द्वारा संजौली के विवादित मस्जिद में जाकर विडीओ बनाकर लोगों की भावनाएँ भड़काने पर कहा कि दूसरे प्रदेशों के नेता आकर प्रदेश में माहौल खराब कर रहे हैं, शांति को भंग करने की कोशिश कर रहे हैं और सरकार पूरे मामले में तमाशा देख रही है। सरकार को ऐसे लोगों पर कठोर कार्रवाई करनी चाहिए जिससे लोग प्रदेश की शांति व्यवस्था को भंग करने की कोशिश नहीं कर सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow