पहल : बिलासपुर में अब अहम गतिविधियों पर ड्रोन के माध्यम से रखी जाएगी नजर 

जिला बिलासपुर में अब अहम गतिविधियों को लेकर ड्रोन के माध्यम से नजर रखी जाएगी। ड्रोन द्वारा जहां जिला में अवैध खनन पर कड़ी नजर रखी जाएगी, वहीं स्वास्थ्य विभाग भी जल्द ही ड्रोन के माध्यम से सैंपल एकत्रित करेगा

Jul 2, 2024 - 13:40
 0  14
पहल : बिलासपुर में अब अहम गतिविधियों पर ड्रोन के माध्यम से रखी जाएगी नजर 

यंगवार्ता न्यूज़ -बिलासपुर    02-07-2024

जिला बिलासपुर में अब अहम गतिविधियों को लेकर ड्रोन के माध्यम से नजर रखी जाएगी। ड्रोन द्वारा जहां जिला में अवैध खनन पर कड़ी नजर रखी जाएगी, वहीं स्वास्थ्य विभाग भी जल्द ही ड्रोन के माध्यम से सैंपल एकत्रित करेगा। जिला प्रशासन की ओर से इस प्रक्रिया के तहत अभी तक एक ड्रोन खरीदा गया है। 

चार अन्य ड्रोन की खरीद भी प्रशासन की ओर से जल्द की जाए, ताकि इसका लाभ जनता को मिल सके। जानकारी के अनुसार बिलासपुर प्रशासन की ओर से अभी तक माइनिंग फंड से एक ड्रोन खरीद लिया गया है। ड्रोन के माध्यम से अभी हाल ही हुए लोकसभा चुनावों को लेकर विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखी गई। 

बताया जा रहा है कि चुनावों के समय ड्रोन द्वारा हर गतिविधि पर नजर रखने के ट्रायल को मिली सफलता के बाद अब प्रशासन ओर से चार और ड्रोन खरीदने का निर्णय लिया हुआ है। प्रशासन की ओर से इसके लिए बाकायदा खरीददारी के लिए ऑर्डर कर दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि प्रशासन की ओर से खरीदे जाने वाले अन्य चार ड्रोन विभिन्न विभागों को सौंपे जाएंगे। इसका सबसे ज्यादा लाभ खनन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन को मिलेगा। खनन पर नजर रहेगी। बताया जा रहा है कि प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को एक ड्रोन सौंपा जाएगा। इस ड्रोन के माध्यम से सैंपल एकत्रित करने की योजना है। 

मरीज के अस्पताल पहुंचने से पहले भी मरीज के सैंपल की जांच हो जाएगी। पुलिस प्रशासन को भी इसका लाभ मिलेगा। प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो एक ड्रोन प्रशासन के पास ही रहेगा। व

हीं आबिद हुसैन सादिक, उपायुक्त, बिलासपुर ने बताया कि प्रशासन की ओर से एक ड्रोन खरीदने के बाद अब चार और ड्रोन खरीदने का निर्णय लिया है। पुलिस, आपदा, प्रशासन, खनन, स्वास्थ्य विभाग के पास यह ड्रोन रहेंगे। ड्रोन से खनन पर नजर व स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड्रोन से ही सैंपल एकत्रित करने की भी योजना है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow