शिक्षा में गुणात्मक सुधार व ढांचागत विकास के लिए सार्थक कदम उठा रही सरकार : डिप्टी सीएम

हिमाचल प्रदेश सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार तथा ढांचागत विकास के लिए अनेक सार्थक कदम उठा रही है तथा गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री में हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव खड्ड में 14 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम की आधारशिला रखने के पश्चात उपस्थित खिलाड़ियों व क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कही

Sep 9, 2023 - 19:47
 0  9
शिक्षा में गुणात्मक सुधार व ढांचागत विकास के लिए सार्थक कदम उठा रही सरकार : डिप्टी सीएम
यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना  09-09-2023
हिमाचल प्रदेश सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार तथा ढांचागत विकास के लिए अनेक सार्थक कदम उठा रही है तथा गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री में हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव खड्ड में 14 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम की आधारशिला रखने के पश्चात उपस्थित खिलाड़ियों व क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए 5 करोड़ रूपये प्रथम किस्त के रूप में मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम में बहु-उद्देशीय इंडोर हॉल, फिटनेस सेंटर, योगा हॉल व मेडिटेशन हॉल की सुविधा होगी। 
उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम के बनने से कॉलेज के बच्चों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 से खड्ड कॉलेज आरंभ हुआ था तथा अब तक तीन बैच लगभग 500 बच्चे कॉलेज से पास आउट होकर निकल चुके हैं। उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को पासिंग आउट होकर निकल चुके तीन बैचों के बच्चों के नाम डिजिटल रिकॉर्ड में रखने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 300 बच्चे खड्ड कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड कॉलेज में वर्तमान में आरंभ किए गए कोर्सों के अलावा अन्य कोर्सों को भी जल्द आरंभ किया जाएगा तथा स्टाफ की रिक्तियों को भी जल्द भरने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को आने वाले समय में पासिंग आउट हुए बच्चों को हर साल विशेष कार्यक्रम के साथ जोड़ने को कहा ताकि वे अपने अनुभव वर्तमान में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के साथ सांझा कर सकें। 
उन्होंने कहा कि खड्ड में जिस कॉलेज बनने का सपना देखा था और उसे स्थापित करना एक चुनौती थी। लेकिन आज वह आकार लेकर प्रगति की सीढ़ियां चढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि लगभग 6 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से बने नए कॉलेज भवन में खड्ड कॉलेज को शिफ्ट करके कक्षाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड में कॉलेज खुलने से लड़कियों को काफी लाभ मिला है। उन्हें घर-द्वार पर ही बेहतर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा कि ऊना कॉलेज अपना इतिहास लिख चुका है। लेकिन अब हरोली विस में स्थापित कॉलेज भी आगे बढ़कर अपना एक नया इतिहास रचेंगे। इस अवसर पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज खड्ड की एनएसएस यूनिट के छात्रों द्वारा ने 35 हज़ार एक सौ रूपये एकत्रित करके आपदा राहत कोष में देने के लिए उप मुख्यमंत्री को चैक भेंट किया। 
इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा , उपाध्यक्ष राम प्रसाद , सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी अशोक ठाकुर , महासचिव प्रमोद कुमार , ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद कुमार बिट्टू , जिला कांग्रेस लीगल सेल के अध्यक्ष वरिन्द्र मनकोटिया , नंगनोली के प्रधान मेहताब ठाकुर , पूर्व प्रधान खड्ड अश्वनी दत्ता , एसडीएम हरोली विशाल शर्मा , लोक निर्माण विभाग ऊना के अधीक्षण अभियंता जी एस राणा , जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेश धीमान , कॉलेज प्रधानाचार्य आरके शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow