देव समाज की परंपराओं का होगा संपूर्ण सम्मान, भव्य और व्यवस्थित तरीके से निकलेगी जलेब : अपूर्व देवगन

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अधिकारियों से अपने दायित्वों को अच्छे से निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि हम सबका अपना मेला है, सब लोग जिम्मेदारी समझें और आयोजन से जुड़े दायित्वों को अच्छे से निभाएं। उपायुक्त ने मेले में देव समाज की परंपराओं के संपूर्ण सम्मान की प्रतिबद्धता दोहराई

Feb 26, 2024 - 19:41
Feb 26, 2024 - 19:55
 0  8
देव समाज की परंपराओं का होगा संपूर्ण सम्मान, भव्य और व्यवस्थित तरीके से निकलेगी जलेब : अपूर्व देवगन
यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी  26-02-2024
उपायुक्त अपूर्व देवगन ने अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अधिकारियों से अपने दायित्वों को अच्छे से निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि हम सबका अपना मेला है, सब लोग जिम्मेदारी समझें और आयोजन से जुड़े दायित्वों को अच्छे से निभाएं। उपायुक्त ने मेले में देव समाज की परंपराओं के संपूर्ण सम्मान की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने इसे लेकर अधिकारियों को समय से सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेले में पधारने वाले देवी देवताओं के आदर-सत्कार तथा देवलुओं के लिए ठहरने , खाने, बिजली, पेयजल एवं स्वच्छता संबंधी सारी व्यवस्था की जानकारी ली तथा जरूरी मार्गदर्शन किया। 
उपायुक्त ने मेले में जलेब के भव्य और व्यवस्थित आयोजन के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलेब को व्यवस्थित तरीके से निकालने के लिए जलेब के मार्ग में चिन्हित जगहों पर प्रशासन और पुलिस के अधिकारी तैनात रहेंगे। उनके पास वायरलैस वॉकी-टॉकी सेट रहेंगे ताकि उनमें आपस में बेहतर संवाद बना रहे और जलेब के क्रम में गैप न पड़े। जलेब में आकर्षक झांकियां भी शामिल रहेंगी। बता दें, शिवरात्रि मेले की प्रथम जलेब 9 मार्च को, मध्य जलेब 12 को तथा तीसरी व अंतिम जेलब 15 मार्च को निकाली जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि शिवरात्रि मेले में लोगों की भार आमद रहती है। ऐसे में यह सामाजिक मुद्दों को लेकर जन जागृति लाने का भी अच्छा अवसर है। इस अवसर का पूरा उपयोग करें। उन्होंने मेले में हर दिन किसी एक विशेष सामाजिक मुद्दे पर फोकस करके थीम आधारित जन जागरूकता कार्यक्रम करने को कहा। 
मेले के दौरान दिन में शहर में विभिन्न सामाजिक जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही सांस्कृतिक संध्याओं में भी सामाजिक मुद्दों की थीम पर कार्यक्रम रहेंगे। इस दौरान कचरा प्रबंधन, मतदाता जागरूकता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शहीदों के सम्मान समेत अन्य सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। अपूर्व देवगन ने मेले में स्वच्छता व्यवस्था के लिए विशेष प्रबंध करने को कहा। उन्होंने यह सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए कि प्रत्येक दुकानदार अपने स्टॉल पर गीले और सूखे कचरे के लिए अलग अलग कूड़ादान रखें। 
नगर निगम के अधिकारी इसकी निगरानी और चेकिंग के लिए टीमें गठित कर कार्य करें। यह भी सुनिश्चित हो कि मेले में सिंगल यूज प्लास्टिक का किसी भी प्रकार से उपयोग न हो। उन्होंने मेले में खाद्य सुरक्षा तय बनाने के भी निर्देश दिए। प्रत्येक स्टॉल पर खाद्य पदार्थों की हाइजीन तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करने को कहा। इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को दस्ते बनाकर चेकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने पड्डल में खाद्य सुरक्षा परीक्षण मोबाइल वैन तैनात रखने के निर्देश भी दिए।  

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow