प्रदेश भर के 5100 से अधिक डिपुओं में अब अत्याधुनिक नई पॉस मशीनों से मिलेगा राशन  

देश भर के 5100 से अधिक डिपुओं में अब अत्याधुनिक नई पॉस मशीनों से राशन मिलेगा। अब तक चल रही पॉस मशीन कंपनी के साथ टेंडर का समय पूरा हो चुका है, वहीं अब नई मशीनों को राज्य भर के डिपुओं में प्रदान करने को टेंंडर फाइनल

Jul 2, 2024 - 13:24
 0  33
प्रदेश भर के 5100 से अधिक डिपुओं में अब अत्याधुनिक नई पॉस मशीनों से मिलेगा राशन  

यंगवार्ता न्यूज़ - धर्मशाला    02-07-2024

देश भर के 5100 से अधिक डिपुओं में अब अत्याधुनिक नई पॉस मशीनों से राशन मिलेगा। अब तक चल रही पॉस मशीन कंपनी के साथ टेंडर का समय पूरा हो चुका है, वहीं अब नई मशीनों को राज्य भर के डिपुओं में प्रदान करने को टेंंडर फाइनल सहित अब उन्हें डिपुओं में वितरित कर चलाए जाने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। 

इसके चलते अब राशनकार्ड धारकों को बॉयोमीट्रिक संग मोबाइल में ओटीपी से राशन मिल सकेगा और पक्का बिल भी मिल पाएगा। अब तक मशीनीं बिल की बजाय डिपो धारकों की ओर से अधिकतर उपभोक्ताओं को हाथ से ही नकली बिल थमाया जाता है, लेकिन अब उपभोक्ता की ओर से खरीदे गए सामान के हिसाब से ही डिजिटल बिल बनेगा।

अब सस्ते राशन के डिपो में अब हाईटेक डिजिटल पॉस मशीनें प्रदान की जाएंगी। ऐसे में प्रदेश भर के 19 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सस्ते राशन के डिपुओं में अब राशन के फिंगर प्रिंट स्कैन न होने को लेकर निराश नहीं होना पड़ेगा। 

हाईटेक मशीनों से उपभोक्ताओं को ओटीपी, बॉयोमीट्रिक स्कैनिंग व बिल भी जनरेट होगा। ऐसे में अब राशन वितरण में अधिक पारदर्शिता आएगी। -एचडीएम
प्रदेश में वर्तमान में कुल 19 लाख 60 हजार 467 राशनकार्ड धारक हैं। 

उक्त राशन कार्डधारकों को प्रदेश के 5100 के करीब उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से अंतोदय, बीपीएल व पीएचएच परिवारों को मुफ्त व कम दामों सहित एपीएल व अन्य को बाजार से कम मूल्यों में सबसिडी अधारित सस्ता राशन प्रदान किया जाता है। अब खाद्य आपूर्ति विभाग हिमाचल प्रदेश शिमला की ओर से इस बार डिपुओं में बदलाव किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow