बाबा बर्फानी के दर्शनों को 9000 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ रवाना

दक्षिणी कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक यात्रा शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। करीब 9000 श्रद्धालुओं का पहला जत्था दो आधार शिविरों से गंदेरबल जिले के बालटाल और अनंतनाग जिले के नुनवान पहलगाम से रवाना हुआ। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गंदेरबल और अनंतनाग के उपायुक्तों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया

Jun 29, 2024 - 19:35
 0  15
बाबा बर्फानी के दर्शनों को 9000 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ रवाना

न्यूज़ एजेंसी - श्रीनगर  29-06-2024

दक्षिणी कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक यात्रा शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। करीब 9000 श्रद्धालुओं का पहला जत्था दो आधार शिविरों से गंदेरबल जिले के बालटाल और अनंतनाग जिले के नुनवान पहलगाम से रवाना हुआ। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गंदेरबल और अनंतनाग के उपायुक्तों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया। 

बालटाल आधार शिविर से तीर्थयात्री 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक 13 किलोमीटर की यात्रा करेंगे, जबकि पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग से 48 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी। उन्होंने बताया कि वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा समेत सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। जम्मू-कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। 

हजारों पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों के अलावा, सेना को यात्रा मार्ग के बाहरी इलाकों और ऊंचे इलाकों में तैनात किया गया है। चौबीसों घंटे निगरानी के लिए सुरक्षा बलों को ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की मदद मिल रही है। अमरनाथ यात्रा आगामी 19 अगस्त को संपन्न होगी। पिछले साल 4.5 लाख तीर्थयात्रियों ने पवित्र तीर्थस्थल का दौरा किया था और इस साल यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद जतायी गयी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow